ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरUP Police Constable Admit Card : यूपी पुलिस कांस्टेबल एग्जाम सिटी जारी, जानें एडमिट कार्ड की डेट

UP Police Constable Admit Card : यूपी पुलिस कांस्टेबल एग्जाम सिटी जारी, जानें एडमिट कार्ड की डेट

UP Police Constable Admit Card : यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा ( UPP Constable Exam ) के एडमिट कार्ड 13 फरवरी 2024 को जारी होंगे। इससे तीन दिन पहले आज 10 फरवरी को सिटी इंटीमेशन स्लिप जारी होगी।

UP Police Constable Admit Card : यूपी पुलिस कांस्टेबल एग्जाम सिटी जारी, जानें एडमिट कार्ड की डेट
Pankaj Vijayलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSat, 10 Feb 2024 01:21 PM
ऐप पर पढ़ें

UP Police Constable Pre Admit Card , Exam City : यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के एडमिट कार्ड 13 फरवरी 2024 को जारी होंगे। इससे तीन दिन पहले आज 10 फरवरी को यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के शहरों की डिटेल (सिटी इंटीमिशेन) जारी कर दी गई है। अभ्यर्थी चेक कर सकते हैं कि उनका एग्जाम किस जिले में, किस डेट को और किस शिफ्ट में है। यूपी पुलिस भर्ती बोर्ड ने यह भी कहा है कि अभ्यर्थी सिटी इंटीमेशन स्लिप को एडमिट कार्ड समझने की भूल न करें। एडमिट कार्ड तीन दिन बाद 13 फरवरी को जारी होंगे। अभ्यर्थी सिटी इंटीमेशन स्लिप और एडमिट कार्ड अपना रजिस्ट्रेशन नंबर, जन्मतिथि डालकर डाउनलोड कर सकेंगे। 

इससे पहले यूपी पुलिस भर्ती बोर्ड ने कहा कि अभ्यर्थियों को ओएमआर शीट और उसके गोले भरने के लिए केवल काला या नीला बॉल प्वॉइंट पेन इस्तेमाल करना है। निर्देशों के मुताबिक अभ्यर्थी एग्जाम के दौरान गोलों को मिटाने या दोबारा भरने की कोशिश न करें। किसी प्रश्न का एक से अधिक उत्तर, गलत उत्तर माना जाएगा। यह भी कहा गया है कि प्रश्न पत्र में किसी प्रश्न के गलत होने या प्रश्न के सभी उत्तर विकल्पों के उपयुक्त न होने पर ऐसे प्रश्नों को निरस्त कर दिया जाएगा। 

निरस्त प्रश्नों के अंकों का वितरण इलाहाबाद हाईकोर्ट में रिट याचिका 2669/2009 (एम/बी) पवन कुमार अग्रेहरी बनाम यूपी लोक सेवा आयोग में स्वीकृत विधि व्यवस्था के निम्न सूत्र के अनुसार की जाएगी 
सूत्र :   सही उत्तर * निर्धारित अंक / सही प्रश्नों की संख्या

कई सेट में बनेंगे पेपर, जानें पिछली कटऑफ

- यूपी पुलिस 60 हजार कांस्टेबल भर्ती की लिखित परीक्षा 300 अंकों की होगी। इसमें सामान्य ज्ञान, सामान्य हिंदी, संख्यात्मक व मानसिक योग्यता, मानसिक अभिरुचि, बुद्धिलब्धि, तार्किक क्षमता के प्रश्न होंगे। दो घंटे के पेपर में कुल 150 प्रश्न होंगे। गलत उत्तर पर नेगेटिव मार्किंग भी होगी। 

- एक गलत उत्तर पर 0.5 अंक काटा जाएगा। सही उत्तर पर दो अंक मिलेंगे। सभी प्रश्न मल्टीपल चॉइस वाले होंगे।

एग्जाम पैटर्न
यूपी पुलिस 60 हजार कांस्टेबल भर्ती की लिखित परीक्षा 300 अंकों की होगी। इसमें सामान्य ज्ञान, सामान्य हिंदी, संख्यात्मक व मानसिक योग्यता, मानसिक अभिरुचि, बुद्धिलब्धि, तार्किक क्षमता  के प्रश्न थे। कुल 150 प्रश्न होंगे। गलत उत्तर पर नेगेटिव मार्किंग भी होगी। एक गलत उत्तर पर 0.5 अंक काटा जाएगा। फाइनल मेरिट लिस्ट लिखित परीक्षा के प्राप्तांकों के आधार पर निकाली जाएगी। इस भर्ती में कोई इंटरव्यू नहीं होगा। कोई वेटिंग लिस्ट तैयार नहीं होगी। 

तगड़ा होगा मुकाबला
यूपी पुलिस कांस्टेबल के 60 हजार पदों पर भर्ती के लिए करीब 48 लाख आवेदन आए हैं। पिछली किसी भी यूपी पुलिस भर्ती में इतने अधिक आवेदन कभी नहीं आए। यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती के लिए आवेदन करने वाले 48 लाख अभ्यर्थियों में करीब 15 लाख महिलाएं हैं। आवेदन की रिकॉर्ड तोड़ संख्या से स्पष्ट है कि चयन आसान नहीं होगा। तगड़ा कॉम्पिटीशन होगा। आपको बता दें कि कुल वैकेंसी के लिए करीब 12000 पद महिला अभ्यर्थियों के लिए आरक्षित रहेंगे। 

Virtual Counsellor