ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरयूपी पुलिस भर्ती : कांस्टेबल और एसआई आवेदन प्रक्रिया शुरू होने का इंतजार बढ़ा, आई लेटेस्ट अपडेट

यूपी पुलिस भर्ती : कांस्टेबल और एसआई आवेदन प्रक्रिया शुरू होने का इंतजार बढ़ा, आई लेटेस्ट अपडेट

UP Police Bharti : एक स्थानीय अखबार में प्रकाशित खबर के मुताबिक यूपी पुलिस भर्ती परीक्षाएं कराने के लिए अभी तक कोई एजेंसी पक्की नहीं हो सकी है। भर्ती एजेंसियां रुचि नहीं ले रही हैं।

यूपी पुलिस भर्ती : कांस्टेबल और एसआई आवेदन प्रक्रिया शुरू होने का इंतजार बढ़ा, आई लेटेस्ट अपडेट
Pankaj Vijayलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीThu, 30 Nov 2023 07:18 AM
ऐप पर पढ़ें

यूपी पुलिस कांस्टेबल और एसआई भर्ती के नोटिफिकेशन में थोड़ा इंतजार और करना होगा। यूपी पुलिस में कांस्टेबल, एसआई, कंप्यूटर ऑपरेटर, रेडियो संवर्ग में करीब 62000 पदों पर भर्ती होनी है। अक्टूबर में एजेंसी की निविदा निकलने के बाद उम्मीद की जा रही थी कि नवंबर में यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। लेकिन नवंबर में भी आवेदन प्रक्रिया शुरू नहीं हो सकी। पहले भर्ती का नोटिफिकेशन जारी होगा और फिर कुछ दिनों बाद आवेदन की प्रक्रिया शुरू होगी लेकिन अभी नोटिफिकेशन तक का अता पता नहीं है। 

एक स्थानीय अखबार में प्रकाशित खबर के मुताबिक यूपी पुलिस भर्ती परीक्षाएं कराने के लिए अभी तक कोई एजेंसी पक्की नहीं हो सकी है। भर्ती व परीक्षा एजेंसियां नकल माफियाओं के जंजाल के चलते भर्ती प्रक्रिया संचालित करने में रुचि नहीं ले रही है। टीसीएस ने भर्ती प्रक्रिया कराने में रुचि दिखाई थी लेकिन अन्य कोई एजेंसी आगे नहीं आई। बताया जा रहा है कि उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती व प्रोन्नति बोर्ड और भर्ती एजेंसियों के बीच बातचीत चल रही है। दिसंबर के अंतिम सप्ताह तक कांस्टेबल भर्ती का नोटिफिकेशन जारी हो सकता है। 

यूपी पुलिस में कांस्टेबल के 52699 और सब इंस्पेक्टर के 2469 पदों पर भर्ती होनी है। जेल वार्डर के 2833 पदों पर भी बहाली होनी है। कांस्टेबल भर्ती में करीब 25 लाख आवेदन आने की उम्मीद है।  वहीं यूपी पुलिस भर्ती बोर्ड ने एसआई भर्ती परीक्षा में 12 से 15 लाख उम्मीदवारों के बैठने के उम्मीद जताई है। 

UPSC IAS : यूपीएससी टॉपरों समेत सभी सफल अभ्यर्थियों को झटका, विज्ञापनों से नहीं कर सकेंगे कमाई

यूपी सरकार ने जून में पुलिस में 62424 पदों पर भर्ती निकालने की घोषणा की थी। 
यूपी पुलिस में 62 हजार पदों पर होनी है भर्ती 

- कांस्टेबल - 52,699
- उप निरीक्षक यूपी एसआई - 2469
-  रेडियो ऑपरेटर 2430
- लिपिक संवर्ग 545
- कंप्यूटर ऑपरेटर 872
- कंप्यूटर प्रोग्रामर 55
- जेल वार्डर 2833
- कुशाल खिलाड़ी 521
कुल पद - 62424 

लागू होगा ओटीआर
यूपी पुलिस में कांस्टेबल, एसआई, जेल वार्डर समेत विभिन्न पदों पर निकलने वाली भर्तियों में ओटीआर सिस्टम लागू होगा। उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड अब यूपी पुलिस भर्ती में भी उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ( यूपीएसएसएससी ) और उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ( यूपीपीएससी ) की तरह ओटीआर यानी वन टाइम रजिस्ट्रेशन सिस्टम लागू करेगा। पुलिस भर्ती में यह सुविधा मिल जाने के बाद अभ्यर्थियों को अलग-अलग पदों के लिए बार-बार आवेदन नहीं करना होगा। बोर्ड ने अब वन टाइम रजिस्ट्रेशन की सुविधा शुरू करने का फैसला किया है, जिससे अभ्यर्थियों को बार-बार अपना ब्योरा नहीं देना होगा। अपना फोटो और हस्ताक्षर भी केवल एक बार ही अपलोड करना पड़ेगा। जो भी अभ्यर्थी यूपी पुलिस कांस्टेबल, सब इंस्पेक्टर या जेल वार्डर समेत विभिन्न आगामी भर्तियों के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें पहले ओटीआर भरना होगा। इसके लिए भी टेंडर मांगे गए थे।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें