UP PCS Mains 2018: candidates demands hindi medium and english medium copies should be check by different experts in uppsc uppcs exam - UPPCS Mains 2018: अलग-अलग विशेषज्ञ जांचें यूपी पीसीएस अंग्रेजी और हिन्दी मीडियम की कॉपियां, उम्मीदवारों ने की मांग DA Image
6 दिसंबर, 2019|11:46|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

UPPCS Mains 2018: अलग-अलग विशेषज्ञ जांचें यूपी पीसीएस अंग्रेजी और हिन्दी मीडियम की कॉपियां, उम्मीदवारों ने की मांग

UPPSC seats may increase (File Pic)

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ( UPPSC ) की पीसीएस 2018 मुख्य परीक्षा ( UP PCS Mains 2018 ) में हिन्दी और अंग्रेजी माध्यम के अभ्यर्थियों की कॉपियों का अलग-अलग विशेषज्ञों से मूल्यांकन कराने की मांग उठी है। प्रतियोगी छात्रों का कहना है कि दोनों का संयुक्त मूल्यांकन होने से हिन्दी माध्यम के अभ्यर्थियों को नुकसान हो रहा है। अंग्रेजी माध्यम के अभ्यर्थियों को ज्यादा नंबर मिल रहे हैं और हिन्दी माध्यम के अभ्यर्थियों को कम। प्रतियोगी छात्रों के संगठन भ्रष्टाचार मुक्ति मोर्चा के अध्यक्ष कौशल सिंह का कहना है कि इस वजह से पीसीएस की वरीयता सूची में अंग्रेजी माध्यम के अभ्यर्थी ही स्थान बना रहे हैं। दावा है कि कुल चयनित होने वाले अभ्यर्थियों में भी अंग्रेजी माध्यम के अधिक होते हैं। बकौल कौशल पीसीएस 2016 एवं 2017 में ऐसी स्थिति सामने आई है इसलिए दोनों माध्यम की कॉपियों का मूल्यांकन अलग-अलग विशेषज्ञों से कराया जाना चाहिए।

आरओ-एआरओ से 65 ने वापस लिया अभ्यर्थन
आरओ-एआरओ 2017 के अभ्यर्थियों से अभ्यर्थन वापस लेने की अपील का व्यापक असर देखने को मिल रहा है। प्रतियोगी छात्रों को जानकारी मिली है कि अब तक 65 ऐसे अभ्यर्थियों ने आयोग को अभ्यर्थन वापस लेने का प्रार्थना पत्र भेजा है, जो पीसीएस सहित किसी अन्य भर्ती में चयनित हो चुके हैं और आरओ-एआरओ के पद पर चयनित नहीं होना चाहते हैं। इनमें सर्वाधिक संख्या पीसीएस 2017 में चयनित अभ्यर्थियों की है। ऐसे अभ्यर्थी सोशल मीडिया के माध्यम से अभ्यर्थन वापस लेने की जानकारी भी दे रहे हैं। 

यूपी कंप्यूटर सहायक भर्ती 2019: UPPSC ने जारी किया नोटिफिकेशन

भौतिक विज्ञान प्रवक्ता की इंटरव्यू तिथि घोषित
लोक सेवा आयोग ने डायट प्रवक्ता भौतिक विज्ञान के इंटरव्यू की तिथि घोषित कर दी है। इस पद के लिए इंटरव्यू 25 से 28 नवंबर को दस बजे से होगा। सचिव जगदीश ने बताया कि इनका इंटरव्यू लेटर आयोग की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है। सचिव से प्राप्त एक अन्य जानकारी के मुताबिक राज्य नियोजन संस्थान (प्रशिक्षण प्रभाग) में उप निदेशक (एससी के लिए आरक्षित) पद के लिए इंटरव्यू 26 नवंबर को दिन में 2 बजे से होगा।

यूपी लोक सेवा आयोग: एलटी ग्रेड के छह विषयों का सत्यापन कार्यक्रम घोषित

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:UP PCS Mains 2018: candidates demands hindi medium and english medium copies should be check by different experts in uppsc uppcs exam