ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियर UP PCS Main 2019: प्राचीन भारत में प्रयागराज का महत्व बताओ, यूपीपीसीएस मुख्य परीक्षा में पूछे गए ये सवाल

 UP PCS Main 2019: प्राचीन भारत में प्रयागराज का महत्व बताओ, यूपीपीसीएस मुख्य परीक्षा में पूछे गए ये सवाल

UP PCS Main 2019: पीसीएस-2019 की मुख्य परीक्षा में दूसरे दिन बुधवार को दोनों पालियों में सामान्य अध्ययन के पेपर हुए। अभ्यर्थियों को 200 नम्बर के लिए तीन-तीन घंटे में 20-20 प्रश्नों को हल करना था।...

 UP PCS Main 2019: प्राचीन भारत में प्रयागराज का महत्व बताओ, यूपीपीसीएस मुख्य परीक्षा में पूछे गए ये सवाल
कार्यालय संवाददाता, प्रयागराजThu, 24 Sep 2020 05:49 AM
ऐप पर पढ़ें

UP PCS Main 2019: पीसीएस-2019 की मुख्य परीक्षा में दूसरे दिन बुधवार को दोनों पालियों में सामान्य अध्ययन के पेपर हुए। अभ्यर्थियों को 200 नम्बर के लिए तीन-तीन घंटे में 20-20 प्रश्नों को हल करना था। सामान्य अध्ययन के प्रथम पेपर में इतिहास, भूगोल के साथ ही कला विषय से आधारित प्रश्नों को भी पूछा गया। सबसे पहला सवाल प्रयागराज से ही सम्बंधित था। जिसमें अभ्यर्थियों से प्राचीन भारत में प्रयागराज का महत्व पूछा गया था। मुख्य परीक्षा में दूसरे दिन 6119 अभ्यर्थी पंजीकृत थे। जिसमें में 4756 (77.7प्रतिशत) अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल रहे। वहीं 22.3 फीसदी अभ्यर्थियों ने परीक्षा छोड़ दी। 

UPPCS: बदलावों के साथ आज से शुरू होगी पीसीएस 2019 मुख्य परीक्षा

 इसके अलावा प्रथम पेपर में उत्तर प्रदेश से केन्द्रित सवालों के माध्यम से अभ्यर्थियों की तार्किक शक्ति का परीक्षण किया गया। उत्तर प्रदेश से जुड़े सवालों में अभ्यर्थियों को प्रयागराज के महत्व के साथ ही उत्तर प्रदेश लघु सिंचाई का विवरण देना था, प्रदेश में पयर्टन संभावनाओं को रेखांकित करना था, प्रदेश में जनसंख्या वृद्धि प्रतिरूप तथा इसे रोकने के लिए महिलाओं की भूमिका आकलन करना था। इसके साथ ही उत्तर प्रदेश में शरणार्थियों को ऐसा क्या आकर्षित करता था कि वह प्रदेश के विभिन्न भागों में बस गए? इसका जवाब भी अभ्यर्थियों को अपने आकलन के अनुसार देना था। इसके साथ ही अर्थनीति, विदेश नीति, भौगोलिक परिस्थितियों से जुड़े सवाल भी शामिल रहे। 

वही दोपहर 2 बजे की दूसरी पाली में सामान्य अध्ययन का द्वितीय पेपर हुआ। जिसमें समसामायिक मुददों को भी सवाल के रूप में शामिल किया गया था। अभ्यर्थियों ने बताया कि इस साल सवाल सीधे न पूछ कर घुमाकर पूछे गये थे। जैसे प्रधानमंत्री का नाम सीधे न पूछ कर उनकी उभरती हुई भूमिका का वर्णन पूछा गया। सीधे मानवाधिकार न पूछ कर मानवाधिकार से क्या समझते हैं और मानवाधिकार आयोग में कौन-कौन सदस्य होता है और उनका चयन कैसे होता है, पूछा गया। अभ्यर्थियों ने कहा कि घुमावदार प्रश्नों को पहले समझने और हल करने में समय लगा। इस वजह से थोड़ी परेशानी हुई। वहीं करंट अफेयर से नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के मुख्य प्रावधानों का वर्णन 125 शब्द में करना था, बोडो शांति समझौत 2020 से असम में विकास और शांति सुनिश्चित होने का मूल्यांकन भी अभ्यर्थियों का करना था।

 
मेंस परीक्षा में आज
पीसीएस-2019 की मुख्य परीक्षा में गुरुवार को पहली पाली में सामान्य अध्ययन का तृतीय प्रश्न पत्र एवं दूसरी पाली में सामान्य अध्ययन का चतुर्थ प्रश्न पत्र होगा।  पहली पाली सुबह 9.30 से 12.30 एवं दूसरी पाली दोपहर से 2 से 5 बजे तक होगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें