ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरUP PCS J Mains 2018: आयोग ने परीक्षा टालने से किया इनकार

UP PCS J Mains 2018: आयोग ने परीक्षा टालने से किया इनकार

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की पीसीएस जे 2018 मुख्य परीक्षा का टलना फिलहाल संभव नहीं दिख रहा है। अफसरों का कहना है कि परीक्षा निर्धारित तिथि तीस जनवरी से एक फरवरी के बीच ही होगी। क्योंकि ऐसा करना आयोग...

UP PCS J Mains 2018: आयोग ने परीक्षा टालने से किया इनकार
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 08 Jan 2019 11:51 AM
ऐप पर पढ़ें

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की पीसीएस जे 2018 मुख्य परीक्षा का टलना फिलहाल संभव नहीं दिख रहा है। अफसरों का कहना है कि परीक्षा निर्धारित तिथि तीस जनवरी से एक फरवरी के बीच ही होगी। क्योंकि ऐसा करना आयोग की मजबूरी है।

प्रतियोगी छात्र प्री का परिणाम आने के बाद मुख्य परीक्षा की तैयारी के लिए समय कम मिलने का तर्क देते हुए परीक्षा टालने की मांग कर रहे हैं। अफसर परीक्षा न टालने के तीन कारण बता रहे हैं। इसमें पहला है कुम्भ का स्नान। अफसरों का कहना है कि चार फरवरी को कुम्भ का सबसे बड़ा मौनी अमावस्या का स्नान होना है। दो फरवरी के बाद स्नान को लेकर दबाव बढ़ जाएगा। मुख्य परीक्षा प्रयागराज और लखनऊ में होनी है इसलिए परीक्षा कराने में दिक्कत आएगी। दूसरी वजह यूपी बोर्ड की परीक्षा बताई जा रही है। सात फरवरी से यूपी बोर्ड की परीक्षा शुरू हो रही है इसलिए स्कूलों में परीक्षा केंद्र बनाने में मुश्किल आएगी। अफसरों का कहना है कि हाईकोर्ट में दिए गए हलफनामे के मुताबिक बीस मई तक पीसीएस जे की भर्ती प्रक्रिया पूरी हो जानी है। परीक्षा टालने के बाद मुख्य परीक्षा की कॉपियों की समय से जांच कराना मुश्किल हो जाएगा।

इसलिए अफसर तीस जनवरी से एक फरवरी तक परीक्षा कराने की मांग पर अड़े हुए हैं। परीक्षा टालने की मांग को लेकर सोमवार को आयोग दफ्तर के सामने प्रदर्शन करने वाले प्रतियोगियों के प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात में भी सचिव जगदीश ने साफ तौर पर कहा कि परीक्षा टालना संभव नहीं है इसलिए प्री में सफल अभ्यर्थी मुख्य परीक्षा के लिए तैयारी शुरू करें।

अब हाईकोर्ट जाएंगे अभ्यर्थी
न्यायिक सेवा समानता संघर्ष मोर्चा के बैनर तले आयोग दफ्तर के सामने हुए प्रदर्शन में शामिल प्रतियोगियों का कहना है कि परीक्षा टालने की मांग को लेकर अब वे हाईकोर्ट में याचिका दायर करेंगे। सचिव से बात करने वाले प्रतिनिधि मंडल में राम करन निर्मल, विजय लक्ष्मी उपाध्याय, कौशलेंद्र प्रताप सिंह, सूर्यकांत शर्मा, अमित श्रीवास्तव आदि शामिल रहे।

Virtual Counsellor