ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News करियरUP Panchayat Sahayak Vacancy : आजमगढ़ में 142 और कानपुर में पंचायत सहायक के 67 पदों पर होगी भर्ती, देखें कहां कितने पद

UP Panchayat Sahayak Vacancy : आजमगढ़ में 142 और कानपुर में पंचायत सहायक के 67 पदों पर होगी भर्ती, देखें कहां कितने पद

आजमगढ़ में पंचायत सहायकों के रिक्त 142 पदों पर भर्ती करने की तैयारी करीब पूरी कर ली गयी है। वहीं कानपुर की 67 ग्राम पंचायतों में पंचायत सहायक व अकाउंटेंट-कम-डाटा एंट्री ऑपरेटर की भर्ती की जाएगी।

UP Panchayat Sahayak Vacancy : आजमगढ़ में 142 और कानपुर में पंचायत सहायक के 67 पदों पर होगी भर्ती, देखें कहां कितने पद
Pankaj Vijayहिन्दुस्तान,नई दिल्लीThu, 13 Jun 2024 04:28 PM
ऐप पर पढ़ें

UP Panchayat Sahayak Vacancy : उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों में परसों 15 जून से पंचायत सहायक भर्ती के लिए आवेदन शुरू होने वाले हैं। पूरे राज्य में कुल 4821 पदों पर भर्ती होगी। आजमगढ़ जिले में पंचायत सहायकों के रिक्त 142 पदों पर भर्ती करने की तैयारी करीब पूरी कर ली गयी है। 26 जुलाई तक नियुक्ति की प्रक्रिया पूरी कर लेनी है। वर्ष 2021 में जिले के 1811 ग्राम पंचायतों में ग्रामीणों को सरकार से मिलने वाली सुविधाओं को उपलब्ध कराये जाने के लिए पंचायत सहायकों के पदों पर भर्ती की गयी थी। भर्ती के तीन वर्ष बाद तक किन्हीं न किन्ही कारणों के चलते 142 पंचायत सहायकों द्वारा नौकरी छोड़ दिये जाने से यह पद रिक्त हो गए हैं। चुनाव आचार संहिता खत्म होने के बाद सीएम ने खाली पड़े पदों पर भर्ती करने का आदेश दे दिया है। सीएम के आदेश पर भर्ती करने की कवायद शुरू कर दी गयी है।

कानपुर
कानपुर जिले की 67 ग्राम पंचायतों में पंचायत सहायक व अकाउंटेंट-कम-डाटा एंट्री ऑपरेटर की भर्ती की जाएगी। संबंधित ग्राम पंचायतें 12 से 14 जून तक भर्ती की सूचना पंचायत कार्यालय पर चस्पा कराने के साथ गांव में मुनादी कराएंगी। डीपीआरओ कमल किशोर ने बताया कि अभ्यर्थी 15 से 30 जून तक जिला पंचायतराज अधिकारी कार्यालय, विकास खंड कार्यालय और ग्राम पंचायत कार्यालय में आवेदन पत्र जमा कर सकते हैं। एक से छह जुलाई के बीच आवेदन पत्रों को संबंधित ग्राम पंचायतों को उपलब्ध कराया जाएगा। 7 से 14 जुलाई के बीच ग्राम पंचायतों की प्रशासनिक समिति मेरिट के आधार पर आवेदन को जिला स्तरीय समिति के विचारार्थ जिला पंचायतराज अधिकारी को उपलब्ध कराएंगे। 15 से 21 जुलाई के मध्य जिलाधिकारी की अध्यक्षता में गठित समिति परीक्षण एवं संस्तुति करेगी। 22 से 24 जुलाई के बीच ग्राम पंचायत नियुक्ति पत्र जारी करेंगी।

यूपी पंचायत सहायक भर्ती : 4821 वैकेंसी का नोटिफिकेशन जारी, 15 जून से करें आवेदन, जानें योग्यता, सैलरी समेत खास बातें

शाहजहांपुर
शाहजहांपुर में रिक्त 40 पंचायत सहायक/एकाउटेंट-कम-डाटाइन्ट्री आपरेटर पदों पर भर्ती होगी। 15-30 जून तक आवेदन पत्र जमा किए जाएंगे। 15 जुलाई से 21 जुलाई तक अनुमोदित सूची को जिला स्तरीय समिति द्वारा डीपीआरओ को उपलब्ध कराई जाएगी। 22-24 जुलाई के बीच चयनित ग्राम पंचायतों द्वारा नियुक्ति पत्र निर्गत किए जाएंगे।

गोण्डा
गोण्डा के 93 गांवों में पंचायत सहायक की तैनाती की जाएगी। डीएम नेहा शर्मा ने जिले के सभी ब्लॉकों के ऐसे ग्राम पंचायत की सूची तैयार करवा ली है जिनमें पंचायत सहायक का पद रिक्त है। पंचायत सहायक की भर्ती के लिए प्रशासन ने कई शर्तें रखी हैं। इसके मुताबिक आवेदन करने वाले अभ्यर्थी को उस ब्लॉक का निवासी होना चाहिए। साथ ही संबंधित ग्राम पंचायत का भी निवासी होना अनिवार्य है। इसके बाद ही उसके आवेदन पर विचार किया जाएगा।

- फर्रुखाबाद में 59 पद रिक्त हैं। मगर भर्ती सिर्फ 39 पदों पर की जा रही है। जिला पंचायत कार्यालय और ब्लाक कार्यालय की ओर से आवेदन पत्रों को संबंधित ग्राम पंचायतों को उपलब्ध कराये जाने की तारीख 1 से 6 जुलाई है। ग्राम पंचायत में प्राप्त आवेदन की मैरिट लिस्ट 7 से 14 जुलाई के मध्य तैयार होकर अनुमोदित की जाएगी। इसका परीक्षण 15 से 21 जुलाई के मध्य होगा और ग्राम पंचायत स्तर से नियुक्ति पत्र 22 से 24 जुलाई के मध्य जारी किए जाएंगे।

- हापुड़ जिले की 80 ग्राम पंचायतों में पंचायत सहायकों की आवश्यकता है।

Virtual Counsellor