ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News करियरयूपी पंचायत सहायक भर्ती : आज से करें आवेदन, जानें सैलरी व योग्यता और किस जिले में कितने पद

यूपी पंचायत सहायक भर्ती : आज से करें आवेदन, जानें सैलरी व योग्यता और किस जिले में कितने पद

UP Panchayat Sahayak Bharti : उत्तर प्रदेश पंचायत सहायक भर्ती के लिए आवेदन आज 15 जून 2024 से शुरू होंगे। यूपी की विभिन्न पंचायतों में पंचायत सहायक कम डाटा एंट्री ऑपरेटर के 4821 पदों पर भर्ती होगी।

यूपी पंचायत सहायक भर्ती : आज से करें आवेदन, जानें सैलरी व योग्यता और किस जिले में कितने पद
Pankaj Vijayलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSat, 15 Jun 2024 09:48 AM
ऐप पर पढ़ें

UP Panchayat Sahayak Bharti : उत्तर प्रदेश पंचायत सहायक भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया आज 15 जून 2024 से शुरू होगी। यूपी की विभिन्न पंचायतों में पंचायत सहायक / अकाउंटेंट कम डाटा एंट्री ऑपरेटर डीईओ ( UP Panchayat Sahayak Cum Data Entry Operator DEO Vacnacy ) के 4821 पदों पर भर्ती होगी। आवेदन ऑनलाइन नहीं ऑफलाइन मोड से करने होंगे। आवेदन की अंतिम तिथि 30 जून 2024 तय की गई है। ग्राम पंचायतवार पदों की डिटेल और आवेदन पत्र का फॉर्मेट पंचायतीराज विभाग की वेबसाइट panchayatiraj.up.nic.in और prdfinance.up.gov.in पर उपलब्ध है। 

योग्यता व आयु सीमा 
भर्ती में 12वीं युवा ही आवेदन कर सकेंगे। जिनकी आयु 18 वर्ष से 40 वर्ष के बीच होगी, वे ही इसके पात्र होंगे। आवेदक उसी ग्राम पंचायत का निवासी होना चाहिए। जो पंचायतें जिस श्रेणी में आरक्षित हैं, उन पंचायतों में उसी आरक्षित श्रेणी के पंचायत सहायक का चयन किया जाएगा। आरक्षित वर्गों को राज्य सरकार के नियमों के मुताबिक अधिकतम आयु सीमा में छूट मिलेगी।

यहां देखें पंचायत सहायक भर्ती की अहम तिथियां
1. ग्राम पंचायत द्वारा पंचायत सहायक / अकाउंटेंट कम डाटा एंट्री ऑपरेटर के लिए आवेदन पत्र आमंत्रित करने की सूचना, ग्राम पंचायत के सूचना पट्ट व मुनादी द्वारा कराया जाना- 12 जून से 14 जून 2024। 
2. जिला पंचायत राज अधिकारी कार्यालय, विकास खंड कार्यालय एवं ग्राम पंचायत कार्यालय में आवेदन पत्र जमा करने की अवधि - 15 जून से 30 जून 2024।

3.  जिला पंचायत राज अधिकारी कार्यालय व विकास खंड कार्यालय में प्राप्त आवेदनों पत्रों को संबंधित ग्राम पंचायत को उपलब्ध कराया जाना - 1 जुलाई से 6 जुलाई 2024।
4. ग्राम पंचायत में प्राप्त आवेदन पत्रों की श्रेष्ठता सूची (मेरिट लिस्ट) तैयार करना व ग्राम पंचायत की प्रशासनिक समिति के समक्ष विचारार्थ प्रस्तुत किया जाना एवं समिति द्वारा अनुमोदित श्रेष्ठता सूची को जिला स्तरीय समिति के विचार के लिए समिति के सदस्य सचिव (जिला पंचायत राज अधिकारी) को उपलब्ध कराया जाना। - 7 जुलाई से 14 जुलाई 2024

5. जिला अधिकारी की अध्यक्षता में गठित समिति द्वारा परीक्षण एवं संस्तुति - 15 जुलाई से 21 जुलाई 2024।
6. ग्राम पंचायत द्वारा नियुक्ति पत्र निर्गत किया जाना - 22 जुलाई से 24 जुलाई 2024।

कैसे करें आवदेन 
- आवेदन पत्र का फॉर्मेट पंचायतीराज विभाग की वेबसाइट panchayatiraj.up.nic.in और prdfinance.up.gov.in पर उपलब्ध है। यहां से अपलोड कर  इसका प्रिंट आउट निकालना होगा। इसे ध्यान से भरें। 
- फॉर्म में सभी डिटेल्स भरकर व्यक्तिगत रूप से या रजिस्टर्ड डाक से अपनी ग्राम पंचायत, विकास खंड कार्यालय या जिला पंचायत राज अधिकारी के कार्यालय में 30 जून तक जमा करना होगा। फॉर्म के साथ शैक्षिक अर्हता, आयु एवं जाति संबंधी प्रमाण-पत्र भी होने चाहिए। 

पंचायत सहायकों को 6000 रुपये मासिक वेतन ( UP Panchayat Sahayak Salary ) मिल सकता है। विस्तृत नोटिफिकेशन जारी होने पर इसकी डिटेल्स कंफर्म हो सकेगी।

चयन कैसे होगा
हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के प्राप्तांकों के प्रतिशत के औसत अंकों के अवरोही क्रम में तैयार पात्रता सूची से अभ्यर्थी का चयन किया जाएगा।
-अगर दो उम्मीदवारों के शैक्षिक योग्यता में मिलने वाले अंक समान पाए जाते हैं तो जिस अभ्यर्थी की आयु अधिक होगी उसे चयन प्रक्रिया में वरीयता दी जाएगी। 
 -किन्ही दो उम्मीदवारों के शैक्षिक अंक और आयु सीमा भी समान होगी तो ऐसे में उस अभ्यर्थी को वरीयता दी जाएगी जिसने पहले आवेदन किया होगा।
-दो उम्मीदवारों के शैक्षिक योग्यता में मिलने वाले अंक समान पाए जाते हैं तो जिस अभ्यर्थी की आयु अधिक होगी उसे चयन प्रक्रिया में वरीयता मिलेगी। 
 -किन्ही दो उम्मीदवारों के शैक्षिक अंक और आयुसीमा भी समान होगी तो ऐसे में पहले आवेदन करने वाले अभ्यर्थी को वरीयता मिलेगी। 

कहां कितने पद
- आजमगढ़ जिले में पंचायत सहायकों के रिक्त 142 पदों पर भर्ती होगी।
- गोण्डा के 93 गांवों में पंचायत सहायक की तैनाती की जाएगी। 
- शाहजहांपुर में रिक्त 40 पंचायत सहायक/एकाउटेंट-कम-डाटाइन्ट्री आपरेटर पदों पर भर्ती होगी। 
-  कानपुर जिले की 67 ग्राम पंचायतों में पंचायत सहायक व अकाउंटेंट-कम-डाटा एंट्री ऑपरेटर की भर्ती की जाएगी।
-  फर्रुखाबाद में  39 पद
- हापुड़ जिले की 80 ग्राम पंचायतों में पंचायत सहायकों की आवश्यकता है।
- वाराणसी में 86 गांवों में रिक्त पंचायत सहायक पद पर तैनाती होगी।
- इटावा में 62 पद भरे जाएंगे।
- बागपत जिले की ग्राम पंचायतों में खाली 57 ग्राम पंचायत सहायकों के पदों पर भर्ती होगी।

Virtual Counsellor