DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

यूपी: 70 साल की उम्र तक पढ़ाएंगे व्यावसायिक शिक्षक

Teacher (Symbolic Image) HT

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा में संचालित रोजगारपरक व्यावसायिक शिक्षा के तहत कार्यरत प्रदेश के 2168 अतिथि विषय विशेषज्ञों को अब 70 साल की उम्र तक पढ़ाने का मौका मिलेगा। इस संबंध में माध्यमिक शिक्षा निदेशक विनय कुमार पांडेय ने 10 जुलाई को सभी जिला विद्यालय निरीक्षकों को पत्र भेजा है।

व्यावसायिक शिक्षकों को 70 वर्ष की आयु तक इस प्रतिबंध के साथ रखा जाएगा की प्रत्येक दो वर्ष में उनकी संस्तुति उनके कार्यों के आधार पर मुख्य विकास अधिकारी की अध्यक्षता में गठित कमेटी करेगी। कमेटी में डीआईओएस, राजकीय इंटर कॉलेज के एक प्रधानाचार्य और सीडीओ से नामित एक विषय विशेषज्ञ भी होंगे।

दरअसल माध्यमिक विद्यालयों में पहले से ही सेवानिवृत्त शिक्षकों से 70 साल की उम्र तक मानदेय पर पढ़वाया जा रहा है। लेकिन व्यावसायिक शिक्षक 60 साल पर रिटायर हो रहे थे। इन शिक्षकों की मांग पर 12 जून 2018 को व्यावसायिक शिक्षकों को 70 साल की उम्र तक रखे जाने का प्रस्ताव शासन को भेजा गया था लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई।

UPPCS 2016: स्केलिंग में बढ़ा 0.52 नंबर और घट गया 16.94 नंबर


इस पर 31 मार्च 2019 को रिटायर हो रहे कुछ शिक्षकों ने हाईकोर्ट में याचिका कर दी थी। जिस पर सरकार ने इनके लिए भी 70 साल की उम्र तक पढ़ाने का आदेश कर दिया।

व्यावसायिक शिक्षा में आते हैं 41 विषय
व्यावसायिक शिक्षा के अंतर्गत 41 विषयों की पढ़ाई होती है। आटोमोबाइलख् टेक्सटाइल डिजाइन, फोटोग्राफी, लाइब्रेरी साइंस, कम्प्यूटर, खाद्य एवं फल संरक्षण आदि विषयों को पढ़ाने के लिए व्यावसायिक शिक्षकों को 10 हजार रुपये प्रतिमाह मानदेय पर रखा जाता है। कक्षा 11 के लिए सालभर में 10 महीने और 12 के लिए सालभर में नौ महीने शिक्षकों से पढ़वाया जाता है।

BPSC मेंस में पूछा गया सवाल- क्या राज्यपाल कठपुतली हैं?

बेरोजगार खा रहे ठोकर, यहां 70 साल तक पढ़वा रहे
प्रदेश में एक ओर पढ़े-लिखे बेरोजगार ठोंकरे खा रहे हैं और दूसरी ओर सरकार रिटायर शिक्षकों से 70 साल तक पढ़वा रही है। पहले मुख्य विषय के शिक्षकों से 70 साल तक पढ़वाया जा रहा था और अब व्यावसायिक शिक्षकों के लिए भी आदेश जारी हो गया। सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों में शिक्षकों की भर्ती करने वाला उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड कोई भर्ती नहीं कर पा रहा जिससे युवा निराश हैं। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:UP: now vocational subjects teacher can teach till 70 years of age