ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News करियरNEET UG: यूपी में MBBS व BDS की खाली सीटों पर दाखिले का मौका, स्ट्रे वैकेंसी राउंड आज से, अहम तिथियां

NEET UG: यूपी में MBBS व BDS की खाली सीटों पर दाखिले का मौका, स्ट्रे वैकेंसी राउंड आज से, अहम तिथियां

UP NEET UG Counselling 2023: उत्तर प्रदेश के राजकीय और प्राइवेट मेडिकल व डेंटल कॉलेजों में खाली पड़ी एमबीबीएस एवं बीडीएस सीटों पर दाखिले के लिए स्ट्रे वैकेंसी राउंड आज से शुरू होने जा रहा है।

NEET UG: यूपी में MBBS व BDS की खाली सीटों पर दाखिले का मौका, स्ट्रे वैकेंसी राउंड आज से, अहम तिथियां
Pankaj Vijayलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीFri, 22 Sep 2023 10:15 AM
ऐप पर पढ़ें

UP NEET UG Counselling 2023: उत्तर प्रदेश के राजकीय और प्राइवेट मेडिकल व डेंटल कॉलेजों, संस्थान, विश्वविद्यालयों में खाली पड़ी एमबीबीएस एवं बीडीएस सीटों पर दाखिले के लिए स्ट्रे वैकेंसी राउंड आज से शुरू होने जा रहा है। आज से यूपी नीट काउंसलिंग स्ट्रे वैकेंसी राउंड की रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू होगी। कार्यालय महानिदेशक, चिकित्सा शिक्षा एवं प्रशिक्षण, उत्तर प्रदेश की ओर से जारी शेड्यूल के मुताबिक स्टेट कोटा मेडिकल, डेंटल सीटों के लिए योग्य उम्मीदवार upneet.gov.in पर जाकर 22 सितंबर शाम 5 बजे से 24 सितंबर शाम 5 बजे तक रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे। ध्यान रहे कि केवल वे उम्मीदवार ही स्ट्रे वैकेंसी राउंड के लिए पात्र हैं जिन्हें राज्य काउंसलिंग के पहले, दूसरे और मॉप-अप राउंड में सीट आवंटित नहीं की गई थी। ऑल इंडिया कोटा काउंसलिंग के किसी भी राउंड में प्रवेशित अभ्यर्थी भी स्ट्रे वैकेंसी राउंड में हिस्सा नहीं ले सकेंगे। 

स्ट्रे वैकेंसी राउंड में हिस्सा लेने के लिए सभी योग्य उम्मीदवारों को upneet.gov.in पर 1000 रजिस्ट्रेशन फीस जमा करते हुए नया रजिस्ट्रेशन कराना होगा। सिक्योरिटी फीस जमा कराना भी अनिवार्य होगा। राजकीय क्षेत्र की मेडिकल व डेंटल सीटों के लिए 30 हजार रुपये, प्राइवेट मेडिकल कॉलेजों के लिए 2 लाख व प्राइवेट डेंटल कॉलेजों के लिए एक लाख रुपये फीस ऑनलाइन जमा करानी होगी।  

ऐसे अनावंटित अभ्यर्थी जिनकी सिक्योरिटी फीस पहले से जमा है, उन्हें स्ट्रे वैकेंसी राउंड के लिए फिर से सिक्योरिटी फीस जमा करने की जरूरत नहीं है। ऐसे अभ्यर्थी जिनके डॉक्यूमेंट्स का वेरिफिकेशन पहले के राउंड्स में हो चुका है, उन्हें सत्यापन कराने की जरूरत नहीं है। ऐसे अभ्यर्थी जो स्ट्रे वैकेंसी राउंड के रजिस्ट्रेशन कराते समय श्रेणी, उपश्रेणी, डोमिसाइल वगैरह में कोई बदलाव करते हैं तो उन्हें डॉक्यूमेंट फिर से वेरिफाई कराने होंगे। 

लोहिया संस्थान की MBBS, MD, DM व BSc नर्सिंग की फीस तय, स्टाइपेंड को लेकर भी बना यह नियम

शेड्यूल 
- रजिस्ट्रेशन - 22 सितंबर से 24 सितंबर। 
- रजिस्ट्रेशन फीस एवं सिक्योरिटी फीस जमा करने की तिथि - 22 सितंबर से 25 सितंबर।
- ऑनलाइन डॉक्यूमेंट्स की वेरिफिकेशन - 23 सितंबर से 25 सितंबर।
- मेरिट लिस्ट जारी होगी - 25 सितंबर
- ऑनलाइन चॉइस फिलिंग - 26 सितंबर से 28 सितंबर। 
- परिणाम घोषित करने की तिथि - 29 सितंबर। 
- आवंटन पत्र डाउनलोड करने और प्रवेश लेने की तिथि - 30 सितंबर, 1 और 3 अक्टूबर 2023। 

चॉइस फिलिंग के लिए वही उम्मीदवार योग्य होंगे, जिसके ऑरिजनल डॉक्यूमेंट्स का ऑनलाइन वेरिफिकेशन हो चुका होगा और जिन्होंने सिक्योरिटी जमा की होगी। 

Virtual Counsellor