DA Image
14 मार्च, 2020|5:54|IST

अगली स्टोरी

यूपी मदरसा बोर्ड की परीक्षाएं मंगलवार से, संस्कृत बोर्ड की 19 मार्च से

madarsa board exam from tomorrow

उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा परिषद की वार्षिक परीक्षाएं मंगलवार से शुरू हो रही हैं। 5 मार्च तक चलने वाली इन परीक्षाओं में 1 लाख 82 हजार 258 छात्र-छात्राएं शामिल हो रहे हैं। परीक्षा में 97348 छात्र और 84,910 छात्राएं सम्मिलित होंगी। कुल परीक्षार्थियों में 1,38,241 संस्थागत और 44017 व्यक्तिगत परीक्षार्थी हैं। 

प्रदेश के अल्पसंख्यक कल्याण, मुस्लिम वक्फ मंत्री नन्द गोपाल गुप्ता 'नन्दी' ने परीक्षा में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों को शुभकामनाएं दी हैं। उन्होंने बताया कि परीक्षा 557 केन्द्रों पर दोनों पालियों में होगी। इस बार  की परीक्षा में कई नवीन प्रयोग किए गए हैं। जैसे- सेकेण्डरी (मुंशी-मौलवी) की परीक्षा में प्रश्न-पत्रों की संख्या-6 और सीनियर सेकेण्डरी (आलिम) की परीक्षा में प्रश्न-पत्रों की संख्या-5 कर दी गई है, जिससे पूर्व की तरह परीक्षा उबाऊ और लंबी होने से मुक्ति मिल सके। 

उन्होंने बताया कि सेकेंडरी (मुंशी-मौलवी) में 20 अंकों व सीनियर सेकेंडरी (आलिम) में 30 अंकों की प्रयोगात्मक परीक्षा को भी शामिल किया गया है, जिससे परीक्षार्थियों के अन्य पहलुओं जैसे-उपस्थिति, अनुशासन और पठन-पाठन में रूचि का भी मूल्यांकन सम्भव हो सके। इस आधार  पर भी प्रत्येक परीक्षार्थी को अंक प्राप्त होंगे। इस व्यवस्था को पहली बार अरबी-फारसी बोर्ड की परीक्षाओं में शामिल किया गया है जो परीक्षा को अधिक व्यापक व वैज्ञानिक स्वरुप देगा।

संस्कृत शिक्षा परिषद की परीक्षाएं 19 मार्च से
उत्तर प्रदेश माध्यमिक संस्कृत शिक्षा परिषद की वर्ष 2020 की परीक्षाएं 19  मार्च से 3 अप्रैल के बीच कराई जाएंगी। परिषद के सचिव दीप चन्द ने बताया कि प्रथमा से उत्तर मध्यमा स्तर तक की परीक्षाएं दो पालियों में होंगी। पहली पाली में सुबह 8 बजे से 11.15 बजे तक और दूसरी पाली में दोपहर 2 बजे से शाम 5.15 बजे तक परीक्षा होगी। छूटी हुई प्रयोगात्मक परीक्षाएं लिखित परीक्षा केन्द्र पर 3 अप्रैल को सुबह 10 से शाम 5 बजे के बीच होंगीं।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:UP Madrasa Board exams from Tuesday and Sanskrit Board exams from March 19