ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ करियरयूपी में ITI कैंपस से ही कर सकेंगे 10वीं, 12वीं, ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन, खुलेंगे NIOS व IGNOU के सेंटर

यूपी में ITI कैंपस से ही कर सकेंगे 10वीं, 12वीं, ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन, खुलेंगे NIOS व IGNOU के सेंटर

यूपी में आईटीआई कैम्पस में ही 10वीं या बारहवीं का मौका मिलेगा। यहां तक कि विद्यार्थी स्नातक या परास्नातक भी इसी कैम्पस के माध्यम से कर सकेंगे। सरकारी आईटीआई से इसकी शुरुआत की जा रही है।

यूपी में ITI कैंपस से ही कर सकेंगे 10वीं, 12वीं, ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन, खुलेंगे NIOS व IGNOU के सेंटर
Pankaj Vijayहिन्दुस्तान टीम,लखनऊFri, 23 Sep 2022 07:32 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

अब यूपी में आईटीआई के विद्यार्थियों को भी कैम्पस में ही 10वीं या बारहवीं का मौका मिलेगा। यहां तक कि विद्यार्थी स्नातक या परास्नातक भी इसी कैम्पस के माध्यम से कर सकेंगे। प्रदेश के जिला मुख्यालयों पर स्थित सरकारी आईटीआई से इसकी शुरुआत की जा रही है और इसके तहत आईटीआई कैम्पस में एनआईओएस और इग्नू के केन्द्र खोले जाएंगे।

केन्द्र सरकार ने इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय और राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान के साथ अनुबंध किया है। इसके तहत एनआईओएस से 10वीं व 12वीं और आईटीआई का दो वर्षीय डिप्लोमा लेने वाले इग्नू से स्नातक, परास्नातक या आगे की शिक्षा ले सकेंगे।

ITI : आईटीआई में से 53 में 11 नए कोर्स की पढ़ाई शुरू होगी, देखें लिस्ट

एक भाषा का पर्चा देना होगा
जानकारी के अनुसार बता दें कि प्रदेश में आईटीआई के विभिन्न कोर्सों में आठवीं, दसवीं, बारहवीं की योग्यता होती है। अभी तक अभ्यर्थी यहां कोर्स करने के लिए आते हैं तो वे मुख्य धारा की पढ़ाई छोड़नी पड़ती है।

नई शिक्षा नीति के तहत यह संशोधन किया जा रहा है। इस नई योजना के तहत 10 वीं या 12वीं के लिए अभ्यर्थियों को अब सिर्फ एक भाषा का पर्चा देना होगा।

epaper