ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरउत्तर प्रदेश : अब आईटीआई में 7 सितंबर तक करें आवेदन

उत्तर प्रदेश : अब आईटीआई में 7 सितंबर तक करें आवेदन

उत्तर प्रदेश आईटीआई में प्रवेश के लिए आवेदन तिथि एक बार फिर बढ़ गयी है। पहले 31 अगस्त तक आवेदन स्वीकार किये जाने थे। अब आईटीआई में प्रवेश का सपना देख रहे अभ्यर्थी सात सितंबर तक आवेदन कर सकेंगे। इसके...

उत्तर प्रदेश : अब आईटीआई में 7 सितंबर तक करें आवेदन
हिन्दुस्तान टीम,लखनऊTue, 01 Sep 2020 07:54 AM
ऐप पर पढ़ें

उत्तर प्रदेश आईटीआई में प्रवेश के लिए आवेदन तिथि एक बार फिर बढ़ गयी है। पहले 31 अगस्त तक आवेदन स्वीकार किये जाने थे। अब आईटीआई में प्रवेश का सपना देख रहे अभ्यर्थी सात सितंबर तक आवेदन कर सकेंगे। इसके बाद कॉउंसलिंग प्रक्रिया शुरू होगी। 

आईटीआई में प्रवेश पाने का यह अंतिम मौका होगा। एससीवीटी अधिकारियों ने बताया कि आवेदन तिथि को दूसरी बार बढ़ाया गया है। यह आखरी बार हो सकता है जब आवेदन तिथि बढ़ाई गई हो। अभी तक कुल 3,73,180 अभ्यर्थियों ने आवेदन किये हैं।  

मेरिट के आधार पर होगा प्रवेश 
एससीवीटी अधिकारियों के मुताबिक प्रदेश में राजकीय आईटीआई में केंद्र और राज्य सरकार से जुड़े पाठ्यक्रम मिलाकर कुल 1,20,575 सीटें मौजूद हैं। वहीं, प्राइवेट आईटीआई में केंद्र सरकार के पाठ्यक्रम से जुडी 3,71,732 सीटें हैं। 

आईटीआई में इन सीटों पर मेरिट के आधार पर ही प्रवेश होगा। इसकी ज़िम्मेदारी एससीवीटी की है। पहली बार आवेदन करने वाले सामान्य और पिछड़ा वर्ग अभ्यर्थियों को 250 रुपये और एससी/एसटी अभ्यर्थियों को 150 रुपये शुल्क जमा करना होगा। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें