DA Image
25 सितम्बर, 2020|8:02|IST

अगली स्टोरी

UP DElEd Exam dates : यूपी डीएलएड के अलावा अन्य कोर्स की परीक्षाएं भी अक्टूबर में

bed entrance exam 2020 result on 5 sept

उत्तर प्रदेश सरकार ने डीएलएड 2018 के चौथे और 2019 के दूसरे सेमेस्टर के प्रशिक्षुओं की परीक्षा कराने के साथ ही बेसिक शिक्षा के अन्य कोर्स की परीक्षाएं अक्टूबर में करने का निर्णय लिया है। हालांकि अभी तक डीएलएड परीक्षाएं की तारीख सामने नहीं आई है। अभी तक परीक्षा नियामक प्राधिकारी शासनादेश की अधिकृत कॉपी का इंतजार कर रहा है। 

इसके अलावा नर्सरी टीचर ट्रेनिंग 2015-16 और 2016-17 के तीसरे व पहले सेमेस्टर की परीक्षाएं अक्तूबर में करवाई जाएंगी। सीटीटी नर्सरी 2015-16 की परीक्षा के लिए भी अक्तूबर में करवाने के निर्देश हैं। इस कोर्स में प्रयागराज व आगरा में 61 छात्राएं ही हैं। डीपीएड 2015-16 में 88 छात्र पंजीकृत हैं। डिप्लोमा गाइडेंस साइकोलॉजी और पुस्तकालय विज्ञान प्रमाणपत्र की परीक्षा भी अक्तूबर में होगी। इस संबंध में आदेश जारी कर दिया गया है। 

डीएलएड 2018 के तीसरे सेमेस्टर में प्रशिक्षुओं को प्रोन्नत किया जाएगा। पहले व दूसरे सेमेस्टर के औसत अंकों के आधार पर प्रोन्नति दी जाएगी। इन्हें चौथे सेमेस्टर की परीक्षा अक्टूबर में देनी होगी। डीएलएड 2019 के पहले सेमेस्टर के प्रशिक्षुओं की प्रोन्नति करते हुए  दूसरे सेमेस्टर की परीक्षा ली जाएगी। दूसरे सेमेस्टर के अंकों का औसत ही पहले सेमेस्टर के प्राप्तांक माना जाएगा। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:UP DElEd Exam dates : uttar pradesh btc semester and ctt exam to be held in october month