ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरUP DElEd BTC : चार बार मिला मौका, नहीं पास कर सके डीएलएड

UP DElEd BTC : चार बार मिला मौका, नहीं पास कर सके डीएलएड

UP DElEd BTC : परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय की ओर से 11 अगस्त को घोषित सेमेस्टर परीक्षा के परिणाम में एक हजार से अधिक अभ्यर्थी ऐसे हैं जो अब कभी डीएलएड की पढ़ाई पूरी नहीं कर पाएंगे।

UP DElEd BTC : चार बार मिला मौका, नहीं पास कर सके डीएलएड
Pankaj Vijayप्रमुख संवाददाता,प्रयागराजWed, 17 Aug 2022 07:31 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

UP DElEd BTC : शिक्षक प्रशिक्षण कोर्स डीएलएड (पूर्व में बीटीसी) में चार बार मौका मिलने के बावजूद एक हजार से अधिक प्रशिक्षुओं के नाम पर लगा फेलियर का ठप्पा नहीं हट सका। परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय की ओर से 11 अगस्त को घोषित सेमेस्टर परीक्षा के परिणाम में एक हजार से अधिक अभ्यर्थी ऐसे हैं जो अब कभी डीएलएड की पढ़ाई पूरी नहीं कर पाएंगे। डीएलएड प्रशिक्षण का नियम है कि किसी विषय में फेल हो गए तो अधिकतम तीन बार पास होने का मौका मिलता है।

इस बार सेमेस्टर परीक्षा की समय सारिणी जारी से पहले इन फेलियर प्रशिक्षुओं ने एक और मौका देने के लिए मार्च-अप्रैल में लखनऊ में धरना किया था। जिस पर राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) के निदेशक डॉ. सर्वेन्द्र विक्रम बहादुर सिंह की अनुमति पर चौथी बार परीक्षा पास करने का मौका मिला था। लेकिन इसके बावजूद सफलता नहीं मिल सकी। इनमें से अधिकांश प्रशिक्षु गणित और अंग्रेजी विषय में फेल हैं।

UP BTC DElEd: डीएलएड के प्रथम सेमेस्टर में 75956 स्टूडेंट्स फेल

2013 से कर रहे ट्रेनिंग, मिली असफलता
परिणाम की समीक्षा करें तो पता चलता है कि डीएलएड 2017 बैच के 1627 प्रशिक्षुओं में से 386 चौथी बार भी फेल हो गए हैं। इसी प्रकार डीएलएड 2018 द्वितीय सेमेस्टर के 1998 प्रशिक्षुओं में से 819 फेल हो गए हैं। बीटीसी 2013 बैच तृतीय सेमेस्टर के सात में से दो, 2015 बैच द्वितीय व तृतीय सेमेस्टर के क्रमश: 23 में से छह और 30 में से दस प्रशिक्षु फेल हैं। बीटीसी 2015 बैच चतुर्थ सेमेस्टर के 55 प्रशिक्षुओं में से 12 ऐसे हैं जो चौथी बार भी पास नहीं हो सके हैं।

Virtual Counsellor