ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरUP Board: उप्र सरकार विभिन्न रंगों की लकीरों वाली उत्तर पुस्तिकाएं लाएगी

UP Board: उप्र सरकार विभिन्न रंगों की लकीरों वाली उत्तर पुस्तिकाएं लाएगी

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने माध्यमिक परीक्षाओं में होने वाली गड़बड़ियों को रोकने के लिए विभिन्न रंगों की लकीरों वाली उत्तर पुस्तिकाएं लाने का निर्णय लिया है। इससे उत्तर पुस्तिकाओं की होने...

UP Board: उप्र सरकार विभिन्न रंगों की लकीरों वाली उत्तर पुस्तिकाएं लाएगी
एजेंसी,लखनऊFri, 05 Jul 2019 06:32 PM
ऐप पर पढ़ें

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने माध्यमिक परीक्षाओं में होने वाली गड़बड़ियों को रोकने के लिए विभिन्न रंगों की लकीरों वाली उत्तर पुस्तिकाएं लाने का निर्णय लिया है। इससे उत्तर पुस्तिकाओं की होने वाली अदला-बदली रुकेगी। पहले विद्यार्थी नकल माफिया से पिछले साल की खाली उत्तर पुस्तिकाएं खरीदकर उसमें उत्तर लिख लेते थे और निरीक्षकों की मिलीभगत से परीक्षा में दी गई उत्तर पुस्तिका से अदला-बदली कर जमा कर देते थे।

IBPS RRB Recruitment 2019: अब 13 भाषाओं में होगी आईबीपीएस आरआरबी भर्ती परीक्षा

उत्तर प्रदेश बोर्ड की सचिव नीना श्रीवास्तव ने कहा, “उच्च विद्यालय की मुख्य उत्तर पुस्तिका का एक रंग और अतिरिक्त ली जाने वाली उत्तर पुस्तिका में लकीरों का रंग अलग-अलग होगा। समान्यत: मध्यवर्ती परीक्षाओं के मुख्य और अतिरिक्त उत्तर पुस्तिकाओं की लकीरों के रंग भी अलग-अलग होंगे। अब पहले से लिखी उत्तर पुस्तिका जमा कराने की गुंजाइश पूरी तरह से खत्म हो जाएगी।”

राज्य सरकार ने दो साल पहले परीक्षा केंद्रों के आवंटन की प्रक्रिया ऑनलाइन शुरू की थी, ताकि नकल माफिया इससे दूर रहें। इस पहल ने बड़े पैमाने पर सामूहिक नकल की समस्या को कम किया है। परीक्षा केंद्रों में सीसीटीवी कैमरा और ध्वनि रिकॉर्डर भी लगाए गए हैं, ताकि परीक्षा के दौरान निगरानी रखी जा सके।

Government Jobs : खुशखबरी, अब यहां 40 वर्ष की उम्र तक पा सकेंगे सरकारी नौकरी

Virtual Counsellor