ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरयूपी बोर्ड: कॉलम के बाहर नहीं लिखें नाम, सही जवाब के गोले को पूरा भरें, जानें OMR सीट भरने का सही तरीका

यूपी बोर्ड: कॉलम के बाहर नहीं लिखें नाम, सही जवाब के गोले को पूरा भरें, जानें OMR सीट भरने का सही तरीका

-ओएमआर शीट पर जवाब भरने में गलतियां कर रहे छात्र -कक्षा नौ के छात्र ओएमआर शीट पर दे रहे अर्द्धवार्षिक परीक्षा अभी तक ओएमआर शीट पर प्रतियोगी छात्र परीक्षा देते आए हैं। अब सीबीएसई की हाईस्कूल और...

यूपी बोर्ड: कॉलम के बाहर नहीं लिखें नाम, सही जवाब के गोले को पूरा भरें, जानें OMR सीट भरने का सही तरीका
कार्यालय संवाददाता,लखनऊWed, 24 Nov 2021 09:18 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

-ओएमआर शीट पर जवाब भरने में गलतियां कर रहे छात्र

-कक्षा नौ के छात्र ओएमआर शीट पर दे रहे अर्द्धवार्षिक परीक्षा

अभी तक ओएमआर शीट पर प्रतियोगी छात्र परीक्षा देते आए हैं। अब सीबीएसई की हाईस्कूल और इंटर की टर्म वन बोर्ड परीक्षाओं के साथ ही यूपी बोर्ड के कक्षा नौ के छात्र ओएमआर शीट पर परीक्षा दे रहे हैं। यूपी बोर्ड के राजकीय, एडेड और प्राइवेट स्कूलों में कक्षा नौ की अर्द्धवार्षिक परीक्षाएं शुरू हो चुकी हैं। ये छात्र सभी विषयों की परीक्षाएं ओएमआर शीट पर दे रहे हैं। लेकिन परीक्षा के बाद जब छात्रों की कॉपियां देखी गईं तो अधिकांश छात्र ओएमआर शीट पर जवाब भरने में गलती कर रहे हैं।

सबसे ज्यादा गलती सही जवाब के विकल्प का गोला भरने में आ रही हैं। वहीं कुछ स्कूलों के छात्र जवाब में गोला भरने की जगह सही का टिक लगा दे रहे हैं। ये गलतियां छात्रों को मिलने वाले अंकों पर असर डालेंगी। वहीं यूपी बोर्ड हाईस्कूल और इंटर की बोर्ड परीक्षाओं में भी 20 अंक के वस्तुनिष्ठ प्रश्न के जवाब भी ओएमआर शीट पर ही देने होंगे। इसलिए ओएमआर पर जवाब भरने का अभ्यास बार-बार छात्र-छात्राओं को करना होगा।

नाम और रोल नम्बर लिखने में गलती

राजकीय जुबली इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य धीरेन्द्र मिश्र ने बताया कि यूपी बोर्ड कक्षा नौ के छात्र पहली बार ओएमआर शीट पर परीक्षा दे रहे हैं। इसलिए गलतियां हो रही हैं। एक बार की परीक्षा के बाद सुधार होगा। अभी छात्र मुख्य रूप से गोला भरने, नाम और रोल नम्बर कॉलम के बाहर लिखने जैसी गलतियां कर रहे हैं। छात्रों को ओएमआर पर अभ्यास ज्यादा से ज्यादा कराया जाएगा। इसके साथ ही जब छात्र को ओएमआर शीट मिले तो सबसे ऊपर दिए गए उदाहरण देखें कि कैसे नाम, रोल नम्बर, और जवाब भरे गए हैं। उसी आधार पर छात्र अपनी ओएमआर शीट भरें। सबसे जरूरी है कि जवाब के सही विकल्प को गोला नीले या काले पेन से पूरा भरें उसे आधा या सिर्फ टिक न करें। ऐसा करने में नम्बर कट जाएंगे।

इन बातों का ध्यान रखें

-ओएमआर शीट के ऊपर दिए गए उदाहरण को ध्यानपूर्वक देखें

-नाम भरने के लिए बने बॉक्स में ही अक्षर लिखें

-रोल नम्बर के अंक दिए गए कॉलम से बाहर नहीं लिखें

-सही जवाब के विकल्प को काले या नीले पेन से पूरा भरना है

-गोले में सही जवाब के विकल्प का टिक किसी भी दशा में नहीं लगाना है

-सही जवाब के गोले को अधूरा या रिक्त नहीं छोड़े

-सोशल साइट के माध्यम से भी देखें कि ओएमआर शीट कैसे भरते हैं

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें