ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरUPMSP UP board ने 55 लाख से अधिक स्टूडेंट्स को ध्यान में रखते हुए किया यह अहम बदलाव, CBSE से आगे निकला यूपी बोर्ड

UPMSP UP board ने 55 लाख से अधिक स्टूडेंट्स को ध्यान में रखते हुए किया यह अहम बदलाव, CBSE से आगे निकला यूपी बोर्ड

2024 की बोर्ड परीक्षा का टाइम टेबल घोषित करने में UP board सबसे आगे निकल गया है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने यह तो बता दिया है कि परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू होगी लेकिन अब तक विषयवार

UPMSP UP board ने 55 लाख से अधिक स्टूडेंट्स को ध्यान में रखते हुए किया यह अहम बदलाव, CBSE से आगे निकला यूपी बोर्ड
Anuradha Pandeyप्रमुख संवाददाता,प्रयागराजFri, 08 Dec 2023 06:50 AM
ऐप पर पढ़ें

यूपी बोर्ड ने 55 लाख से अधिक छात्र-छात्राओं की सहूलियत को ध्यान में रखते हुए टाइमिंग में भी बड़ा बदलाव किया है। इस बार सुबह की पाली में आधे घंटे देरी से परीक्षा शुरू होगी। पूर्व के वर्षों में सुबह की परीक्षा आठ से 1115 बजे की पाली में होती थी। इस बार सुबह 830 बजे से 1145 बजे की पाली में परीक्षा होगी। वैसे तो बोर्ड परीक्षा के लिए केंद्र 12 किलोमीटर के दायरे में ही बनाए जाते हैं। बच्चों को समय रहते परीक्षा केंद्र तक पहुंचने का मौका देने के लिए बोर्ड ने सुबह आधे घंटे का और मार्जिन दिया है।

होली पर जमकर रंग खेलेंगे परीक्षार्थी

2024 की परीक्षा के लिए पंजीकृत परीक्षार्थी होली पर जमकर अबीर-गुलाल उड़ाएंगे। 2024 में होली 25 मार्च को पड़ रही है जबकि 10वीं-12वीं की परीक्षाएं नौ मार्च को ही समाप्त हो जाएंगी। साफ है कि परीक्षा के बीच में होली नहीं पड़ रही है।

2024 की बोर्ड परीक्षा का टाइम टेबल घोषित करने में यूपी बोर्ड सबसे आगे निकल गया है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने यह तो बता दिया है कि परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू होगी लेकिन अब तक विषयवार विस्तृत कार्यक्रम जारी नहीं किया है। सीबीएसई की परीक्षाएं लगभग 55 दिन चलने की उम्मीद है। सीआईएससीई भी अब तक परीक्षा कार्यक्रम जारी नहीं कर सका है। इसके अलावा तमाम राज्यों के बोर्ड अब तक टाइम टेबल जारी नहीं कर सके हैं। सूत्रों के अनुसार मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की हरी झंडी मिलने के बाद हाईस्कूल-इंटरमीडिएट का परीक्षा कार्यक्रम जारी हुआ है।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें