ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरUP Board:परीक्षा में ड्यूटी नहीं देने वाले शिक्षकों पर होगी कार्रवाई, लिया गया ये फैसला

UP Board:परीक्षा में ड्यूटी नहीं देने वाले शिक्षकों पर होगी कार्रवाई, लिया गया ये फैसला

यूपी बोर्ड की कक्षा 10वीं-12वीं की बोर्ड परीक्षाएं शुरू हो चुकी है। ऐसे में उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) ने उन शिक्षकों के प्रति सख्ती अपनाई है जिनकी ड्यूटी बोर्ड परीक्षा के दौरान लग रह

UP Board:परीक्षा में ड्यूटी नहीं देने वाले शिक्षकों पर होगी कार्रवाई, लिया गया ये फैसला
Priyanka Sharmaहिन्दुस्तान टीम,फिरोजाबादSun, 25 Feb 2024 09:37 PM
ऐप पर पढ़ें

UP Board 2024: यूपी बोर्ड परीक्षा में ड्यूटी लगने के बाद भी केंद्रों पर न पहुंचने वाले शिक्षकों पर विभाग सख्त रुख अपना रहा है। बोर्ड से भी इस संबंध में पत्र जारी हुआ है। इसके बाद में बीएसए ने भी शिक्षकों को अंतिम चेतावनी देते हुए कहा है कि यूपी बोर्ड की अगली परीक्षा में केंद्र पर समय से पहुंचें। अगली परीक्षा में ड्यूटी न देने वाले शिक्षकों के वेतन आहरण पर रोक लगाते हुए अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी।

यूपी बोर्ड ने हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट की परीक्षा के लिए जिले में 115 परीक्षा केंद्र बनाए हैं। परीक्षा की शुचिता को बनाए रखने के लिए ज्यादातर सरकारी शिक्षक भी लगाए हैं। जिले में 2100 शिक्षक बेसिक शिक्षा विभाग से लेकर उनकी ड्यूटी लगाई गई है, लेकिन पहली ही परीक्षा में बड़ी संख्या में शिक्षक गैरहाजिर रहे हैं। इस पर जिला विद्यालय निरीक्षक निशा अस्थाना ने भी बीएसए को पत्र भेज कर शिक्षकों की ड्यूटी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। वहीं इस संबंध में शिक्षा निदेशक ने भी पत्र जारी कर अधिकारियों को निर्देश दिए हैं। इस पर बीएसए ने इसे गंभीरता से लेते हुए शिक्षकों को चेतावनी दी है कि जिन शिक्षकों की जिस केंद्र पर ड्यूटी लगाई गई है। उस केंद्र पर पहुंच कर वह अपनी ड्यूटी करें।


शुरू हो चुकी है यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं-12वीं की परीक्षा

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) की कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं की फाइनल परीक्षाएं 22 फरवरी से शुरू हो चुकी है।  यूपीएमएसपी यूपी बोर्ड परीक्षा 2024 के एडमिट कार्ड छात्रों को उनके स्कूलों के माध्यम से जारी किए गए थे। यूपी बोर्ड इंटरमीडिएट परीक्षा के लिए कुल 25,77,997 उम्मीदवारों ने पंजीकरण कराया है, जिनमें से 14,28,323 लड़के और 11,49,674 लड़कियां हैं। यूपी बोर्ड परीक्षा के दौरान सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। जिसमें सभी 8,265 परीक्षा केंद्रों के लगभग 1.35 लाख परीक्षा कक्षों में वॉयस रिकॉर्डर से लैस लगभग 2.90 लाख सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं।

यूपी बोर्ड की परीक्षा में ऐसा पहली बार ऐसा हुआ है, जब परीक्षा के समय को बढ़ाने की अनुमति दी गई हो। इस साल  छात्र-छाआओं की सुविधा के लिए पहली शिफ्ट की परीक्षा का समय सुबह 8 बजे 11.15 बजे के स्थान पर सुबह 8.30 से 11.45 बजे से आयोजित की जा रही है और दूसरी शिफ्ट में परीक्षा दोपहर 2  से शाम 5.15 बजे तक आयोजित की जा रही है।

 

 

Virtual Counsellor