ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरUP Board : बोर्ड परीक्षा परीणाम से असंतुष्ट बच्चों को सुनहरा मौका मिला

UP Board : बोर्ड परीक्षा परीणाम से असंतुष्ट बच्चों को सुनहरा मौका मिला

परीक्षा परिणाम से असंतुष्ट छात्र-छात्राएं 18 सितंबर से छह अक्तूबर के बीच अंक सुधार परीक्षा दे सकते हैं यूपी बोर्ड ने असंतुष्ट छात्रों को कठिन विषयों की तैयारी के लिए पर्याप्त समय दिया यूपी...

UP Board :  बोर्ड परीक्षा परीणाम से असंतुष्ट बच्चों को सुनहरा मौका मिला
संवाददाता,बलरामपुरThu, 19 Aug 2021 10:02 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें
  • परीक्षा परिणाम से असंतुष्ट छात्र-छात्राएं 18 सितंबर से छह अक्तूबर के बीच अंक सुधार परीक्षा दे सकते हैं
  • यूपी बोर्ड ने असंतुष्ट छात्रों को कठिन विषयों की तैयारी के लिए पर्याप्त समय दिया

यूपी बोर्ड के 10वीं एवं इंटरमीडिएट परीक्षा परिणाम से असंतुष्ट छात्र- छात्राओं को माध्यमिक शिक्षा निदेशालय ने अंक सुधार के लिए एक अवसर दिया है। जो छात्र-छात्राएं अपने परीक्षा परिणाम से संतुष्ट नहीं है, वह 18 सितंबर से छह अक्तूबर के बीच माध्यमिक शिक्षा परिषद से होने वाली अंक सुधार परीक्षा में शामिल हो सकते हैं।

परिषद ने इस बार असंतुष्ट छात्रों को कठिन विषयों की तैयारी के लिए पर्याप्त समय दिया है। इस बार यूपी बोर्ड ने इस प्रकार टाइम टेबल बनाया है, ताकि दो कठिन विषय की परीक्षा एक साथ न पड़े। उसके लिए समय का अंतराल दिया है। 18 सितंबर से छह अक्तूबर के बीच अंक सुधार परीक्षा जिले के परीक्षा केंद्रों पर आयोजित होगी। माध्यमिक शिक्षा निदेशालय ने परीक्षा समय सारणी जारी की है। जिसमें कक्षा दसवीं की 18 सितंबर को हिंदी की परीक्षा होगी। कंप्यूटर की 22 सितंबर, अंग्रेजी 24, सामाजिक विज्ञान 27 एवं विज्ञान की परीक्षा 30 सितंबर को आयोजित होगी।

गणित विषय की परीक्षा चार अक्तूबर को होगी। इसी क्रम में इंटर में पहले दिन 18 सितंबर को हिंदी, 21 को वाणिज्य वर्ग का बहीखाता एवं लेखाशास्त्र के साथ इसी दिन कला वर्ग में भूगोल की परीक्षा संपन्न होगी। 22 सितंबर को वाणिज्य वर्ग में व्यापारिक संगठन, 27 को अधिकोषण तत्व की परीक्षा होगी। 25 को अंग्रेजी, 28 को विज्ञान एवं कला वर्ग में इतिहास की परीक्षा आयोजित होगी। 29 को वाणिज्य वर्ग के लिए औद्योगिक संगठन, 30 सितंबर को विज्ञान वर्ग के तहत जीव विज्ञान एवं गणित के साथ इसी दिन कला वर्ग के तहत तीन महत्वपूर्ण विषय मनोविज्ञान, शिक्षा शास्त्र एवं तर्कशास्त्र की भी परीक्षा आयोजित होगी। माध्यमिक शिक्षा परिषद ने यूपी बोर्ड परीक्षा परिणाम 2021 से असंतुष्ट परीक्षार्थियों को उनके अंक सुधार के लिए एक सुनहरा अवसर दिया है, ताकि परीक्षार्थी अपने अंकों को लेकर असंतुष्ट न रहे।

  • माध्यमिक शिक्षा परिषद की अंक सुधार परीक्षा आयोजन की पहल सराहनीय है। इससे न केवल छात्रों को अपने अंक सुधार का अवसर मिलेगा, बल्कि उन्हें प्रतिभा के अनुसार परीक्षा के माध्यम से अच्छे अंक प्राप्त करने का मौका मिलेगा। - गोविंदराम, डीआईओएस
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें