DA Image
2 अगस्त, 2020|11:43|IST

अगली स्टोरी

UP Board Result Marksheet: 1 जुलाई से उपलब्ध होगी डिजिटल मार्कशीट, जानें किस तारीख से मिलेगी हॉर्ड कॉपी 

online education

UP Board result digital mark sheet: यूपी बोर्ड ने 10वीं व 12वीं के रिजल्ट्स की घोषणा कर दी है। ऐसे में रिजल्ट जारी होने के बाद छात्र-छात्राओं के मन में सवाल उठ रहा है कि कोरोना महामारी के बीच  मार्कशीट कब जारी की जाएगी. उत्तर प्रदेश के उप-मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के माध्यम से मार्कशीट उपलब्ध कराए जाने की जानकारी दी है. केशव प्रसाद मौर्य ने बताया कि बोर्ड पहली बार डिजिटल प्रमाणपत्र और अंक पत्र जारी कर रहा है। तीन दिन बाद, यानी 1 जुलाई से स्टूडेंट्स अपना डिजिटल मार्कशीट प्राप्त कर सकते हैं। इस मार्कशीट्स पर डिजिटल हस्ताक्षर होंगे। उप-मुख्यमंत्री ने कहा है कि ये डिजिटल साइन वाली मार्कशीट उच्च शिक्षा में एडमिशन के लिए भी मान्य होगी। ये मार्कशीट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in पर अपलोड की जाएंगी।


15 जुलाई के बाद उपलब्ध कराई जाएगी हार्ड कॉपी 
वहीं, 15 जुलाई को स्कूलों को रिजल्ट्स की हार्ड कॉपी उपलब्ध कराई जाएगी। उसके बाद स्टूडेंट्स अपने प्राधानाचार्यों से संपर्क कर रिजल्ट व मार्कशीट की कॉपी प्राप्त कर सकते हैं। आपको डिजिटल सिग्नेचर वाला अंक पत्र लेकर प्रिंसिपल के पास जाना होगा।

 

रिजल्ट की बात करें, तो उत्तर प्रदेश में माध्यमिक शिक्षा परिषद की हाईस्कूल परीक्षाओं में इस बार 83.31 प्रतिशत जबकि इंटरमीडिएट में 74.63 प्रतिशत स्टूडेंट पास हुए हैं। हाईस्कूल परीक्षा में 27 लाख 53 हजार 185 संस्थागत और 19,471 व्यक्तिगत परीक्षार्थी शामिल हुए। कुल 27,72,656 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हुए। इनमें से 22,97,140 संस्थागत और 12,662 व्यक्तिगत यानी कुल 23,09,802 परीक्षार्थी उत्तीर्ण घोषित किए गए हैं।
 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:UP Board Result Marksheet: 10th and 12th digital marksheet release date know full details here