ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News करियरयूपी बोर्ड रिजल्ट 2024: रिजल्ट से नाखुश 10वीं, 12वीं के छात्र 14 मई तक करें स्क्रूटनी के लिए आवेदन

यूपी बोर्ड रिजल्ट 2024: रिजल्ट से नाखुश 10वीं, 12वीं के छात्र 14 मई तक करें स्क्रूटनी के लिए आवेदन

UPMSP UP Board Result 2024 : यूपी बोर्ड हाईस्कूल और इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा के परिणाम शरिवार, 20 अप्रैल 2024 को घोषित कर दिए गए। यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं परीक्षा में भाग लेने वाले छात्र स्क्रूट

यूपी बोर्ड रिजल्ट 2024: रिजल्ट से नाखुश 10वीं, 12वीं के छात्र 14 मई तक करें स्क्रूटनी के लिए आवेदन
Alakha Singhलाइव हिन्दुस्तान,प्रयागराजSun, 21 Apr 2024 07:56 AM
ऐप पर पढ़ें

UP Board 10th, 12th Result 2024: यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा के अपने परिणाम से असंतुष्ट छात्र-छात्राएं स्क्रूटनी (सन्निरीक्षा) के लिए 14 मई तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। सचिव दिब्यकांत शुक्ल ने बताया कि लिखित एवं प्रयोगात्मक खंड के लिए 500 रुपये प्रति प्रश्नपत्र की दर से निर्धारित है। स्क्रूटनी से संबंधित आवश्यक निर्देश बोर्ड की वेबसाइट upmsp.edu.in पर उपलब्ध है। इच्छुक अभ्यर्थी आवेदित विषयों के लिए निर्धारित शुल्क चालान के माध्यम से राजकीय कोषागार में जमा करेंगे। उसके बाद स्क्रूटनी के ऑनलाइन फॉर्म के प्रिंटआउट के साथ चालान पत्र संलग्न कर रजिस्टर्ड डाक से बोर्ड के संबंधित क्षेत्रीय कार्यालय को 14 मई तक भेजेंगे।

तीन दिन रहेगा बंद, बुधवार से खुलेगा ग्रीवांस सेल
बोर्ड परीक्षा का परिणाम घोषित होने के बाद 22 व 23 अप्रैल को बोर्ड मुख्यालय समेत प्रयागराज, मेरठ, वाराणसी, बरेली और गोरखपुर क्षेत्रीय कार्यालय बंद रहेंगे। सचिव दिब्यकांत शुक्ल ने परीक्षार्थियों और अभिभावकों को सलाह दी है कि अवकाश दिवसों में बोर्ड कार्यालय में संपर्क न करें। उन्होंने बताया कि परीक्षाफल घोषित होने के बाद अब ग्रीवांस सेल के माध्यम से छात्रों की समस्याओं का निराकरण होगा। सभी क्षेत्रीय कार्यालय स्तर पर ग्रीवांस सेल अगले सप्ताह बुधवार से कार्य करना शुरू कर देंगे। प्रार्थना पत्र देने वाले छात्रों की समस्याओं का यहां समयसीमा के अंदर निराकरण होगा।

उपलब्धि! परिणाम में सीबीएसई से आगे निकला यूपी बोर्ड
किसी समय केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) का पिछलग्गू माने जाने वाले यूपी बोर्ड की कार्यशैली पूरी तरह से बदल गई है। हाल के वर्षों में यूपी बोर्ड परीक्षा कराने से लेकर परिणाम घोषित करने में सीबीएसई और यहां तक की काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन्स (सीआईएससीई) से भी आगे निकल गया है। 2024 की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा को ही लें तो यूपी बोर्ड ने 55 लाख से अधिक विद्यार्थियों की परीक्षा रिकॉर्ड सबसे कम 12 कार्यदिवसों में 22 फरवरी से नौ मार्च के बीच संपन्न करा ली। उसके बाद 16 मार्च से कॉपियों का मूल्यांकन शुरू हुआ जो कि 16 दिनों में 30 मार्च तक पूरा हो गया। मूल्यांकन पूरा होने के 20 दिन बाद शनिवार को रिजल्ट घोषित हो गया। वहीं, सीबीएसई की परीक्षाएं तो 15 फरवरी को ही शुरू हो गई थीं लेकिन 10वीं की परीक्षा 13 मार्च तक और 12वीं की परीक्षा दो अप्रैल तक कराई गई। परिणाम कब घोषित होगा इसकी अधिकृत सूचना अब तक जारी नहीं हो सकी है। वैसे मई के तीसरे सप्ताह में परिणाम आने की उम्मीद है। सीआईएससीई की इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट (12वीं) की परीक्षा 12 फरवरी से तीन अप्रैल तक और इंडियन सर्टिफिकेट ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (10वीं) की परीक्षा 21 फरवरी से 28 मार्च तक कराई गई। इनकी कॉपियों का मूल्यांकन शुक्रवार तक चला है। ऐसे में सीआईएससीई का परिणाम मई के दूसरे सप्ताह में घोषित होने की संभावना है। 

Virtual Counsellor