ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरUP board result 2020: आज से इंटर के छूटे विद्यार्थियों का प्रैक्टिकल एग्जाम, इनके बाद ही जारी होंगे नतीजे

UP board result 2020: आज से इंटर के छूटे विद्यार्थियों का प्रैक्टिकल एग्जाम, इनके बाद ही जारी होंगे नतीजे

UP Board 10th 12th result 2020: यूपी बोर्ड की इंटरमीडिएट परीक्षा में सम्मिलित जो अभ्यर्थी किन्हीं कारणों से प्रायोगिक परीक्षा नहीं दे सकें थे, ऐसे अभ्यर्थियों के लिए  आज और  10 जून को...

UP board result 2020: आज से इंटर के छूटे विद्यार्थियों का प्रैक्टिकल एग्जाम, इनके बाद ही जारी होंगे नतीजे
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीTue, 09 Jun 2020 10:17 AM
ऐप पर पढ़ें

UP Board 10th 12th result 2020: यूपी बोर्ड की इंटरमीडिएट परीक्षा में सम्मिलित जो अभ्यर्थी किन्हीं कारणों से प्रायोगिक परीक्षा नहीं दे सकें थे, ऐसे अभ्यर्थियों के लिए  आज और  10 जून को प्रैक्टिकल परीक्षा आयोजित की जा रही है। इन परीक्षाओं के बाद जल्द से जल्द रिजल्ट तैयार किया जाएगा। नतीजे तैयार होने के बाद 27 जून को नतीजे जारी किए जा सकते हैं। 

दरअसल यूपी बोर्ड की इंटरमीडिएट और मैट्रिक की कॉपियों का मूल्यांकन तो पहले ही किया जा चुका है। अब बोर्ड इन स्टूडेंट्स के अंक जोड़ने के बाद जल्द से जल्द रिजल्ट की तैयारियों में जुट जाएगा और नतीजे घोषित कर दिए जाएंगे। बोर्ड के अनुसार 27 जून को नतीजे जारी किए जा सकते हैं। 

आपको बता दें कि कई अभ्यर्थियों की परीक्षा छूट गई थी तो कई अन्य हाईकोर्ट के आदेश पर लिखित परीक्षा में शामिल होने के कारण प्रायोगकि परीक्षा नहीं दे सके थे। 9 व 10 जून को इसीलिए प्रैक्टिकल कराया जा रहा है ताकि इनके नंबर भी जोड़ते हुए अंतिम परिणाम घोषित किया जा सके।

इस वर्ष परीक्षाएं रिकार्ड समय में हाईस्कूल की 12 व इंटरमीडिएट की 15 दिनों में खत्म हो गई लेकिन कोविड महामारी के कारण मूल्यांकन देर से शुरू हुआ लेकिन विपरीत परिस्थितियों में भी कम समय में हमने मूल्यांकन खत्म किया। इस बार 5611072 विद्यार्थियों ने बोर्ड परीक्षा दी थी।

16 मार्च से मूल्यांकन शुरू हुआ लेकिन कोविड-19 महामारी संक्रमण के कारण मूल्यांकन स्थगित किया गया। लॉक डाउन खुलने पर ग्रीन जोन के 20 जिलों में 5 मई, ऑरेंज जोन में 12 मई और रेड जोन के 19 जिलों में 19 मई से मूल्यांकन शुरू हुआ।

यूपी बोर्ड 10 वीं 2020 का रिजल्टयूपी बोर्ड हाईस्कूल रिजल्ट 2020

यूपी बोर्ड 12 वीं 2020 का रिजल्टयूपी बोर्ड इंटरमीडिएट रिजल्ट 2020

रिजल्ट जारी किए जाने पर स्टूडेंट्स livehindustan.com पर अपना रिजल्ट चेक कर सकेंगे। अगर आप चाहते हैं कि रिजल्ट आते ही आपके मोबाइल पर SMS या अलर्ट आए तो इसके लिए आपको ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक कर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें