ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरUP board result 2019: प्रयोगशाला के नियमों को और सख्त करेगा यूपी बोर्ड

UP board result 2019: प्रयोगशाला के नियमों को और सख्त करेगा यूपी बोर्ड

यूपी बोर्ड नई मान्यता के लिए आवेदन करने वाले स्कूलों में प्रयोगशाला के नियमों को और सख्त करने जा रहा है। अब तक हाईस्कूल विज्ञान वर्ग की नई मान्यता के लिए स्कूल में 25 हजार रुपये तक के उपकरण होना...

UP board result 2019: प्रयोगशाला के नियमों को और सख्त करेगा यूपी बोर्ड
वरिष्ठ संवाददाता**,प्रयागराज | Mon, 07 Oct 2019 09:30 AM
ऐप पर पढ़ें

यूपी बोर्ड नई मान्यता के लिए आवेदन करने वाले स्कूलों में प्रयोगशाला के नियमों को और सख्त करने जा रहा है। अब तक हाईस्कूल विज्ञान वर्ग की नई मान्यता के लिए स्कूल में 25 हजार रुपये तक के उपकरण होना आवश्यक है। यह नियम काफी पुराना हो चुका था। अब बोर्ड ने इसे संशोधित करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है।

यूपी बोर्ड के नये मानक वर्तमान के 28 हजार से अधिक स्कूलों पर भी लागू होंगे और उन्हें जरूरी संसाधन जुटाने होंगे। इस संबंध में विज्ञान विषय के विशेषज्ञों की एक बैठक 3 अक्तूबर को बोर्ड मुख्यालय में बुलाई गई थी ताकि प्रयोगशाला में भौतिक, रसायन व जीव विज्ञान से संबंधित उपकरणों, मशीनों आदि के मानक नये सिरे से तय किए जा सकें।

इसकी जरूरत इसलिए भी महसूस हो रही थी क्योंकि बोर्ड ने 2018 में राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) के पैटर्न पर आधारित पाठ्यक्रम लागू किया था और उसके अनुसार विज्ञान प्रयोगशाला में अतिरिक्त संसाधन होने जरूरी हो गए हैं। सचिव यूपी बोर्ड नीना श्रीवास्तव ने कहा कि प्रयोगशाला के मानकों का नये सिरे से निर्धारण करने के लिए विशेषज्ञों की बैठक बुलाई गई थी। उनसे मिले सुझावों को मार्गदर्शन के लिए शासन को भेजेंगे।

Virtual Counsellor