ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरup board result 2019: यूपी बोर्ड ने स्क्रूटनी की फीस पांच गुना बढ़ाई

up board result 2019: यूपी बोर्ड ने स्क्रूटनी की फीस पांच गुना बढ़ाई

यूपी बोर्ड हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा का परिणाम आने के बाद यदि कोई छात्र अपनी उत्तर पुस्तिकाओं की स्क्रूटनी कराना चाहता है तो 28 मई तक उसे आवेदन करना होगा। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षणेत्तर...

up board result 2019: यूपी बोर्ड ने स्क्रूटनी की फीस पांच गुना बढ़ाई
वरिष्ठ संवाददाता,कानपुर | Mon, 29 Apr 2019 08:35 AM
ऐप पर पढ़ें

यूपी बोर्ड हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा का परिणाम आने के बाद यदि कोई छात्र अपनी उत्तर पुस्तिकाओं की स्क्रूटनी कराना चाहता है तो 28 मई तक उसे आवेदन करना होगा। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षणेत्तर एसोसिएशन ने इसकी फीस पांच गुना बढ़ाने का विरोध किया है। 

पांच गुना शुल्क का विरोध

बोर्ड सचिव के भेजे निर्देशों के अनुसार इस बार स्क्रूटनी के लिए प्रति प्रश्नपत्र 100 रुपए के स्थान पर 500 रुपए शुल्क देना होगा। इसे लिखित एवं प्रयोगात्मक विषयों के लिए भी लागू माना जाएगा। आवेदन परिषद की बेवसाइट से डाउनलोड कर भरना होगा। इसका शुल्क चालान के माध्यम से कोषागार में जमा करना होगा। 

इस तरह भेजें बोर्ड : आवेदन पत्र भरकर और इसके साथ कोषागार से मिले चालान की प्रति, रजिस्ट्री डाक टिकट लगा अपना पता लिखा लिफाफा क्षेत्रीय कार्यालय के पते पर रजिस्टर्ड डाक अथवा स्पीड पोस्ट के माध्यम से भेजना होगा। इसके साथ मूल अंकपत्र की फोटो प्रति अथवा इंटरनेट से प्राप्त अंकपत्र की फोटो प्रति संलग्न करना अनिवार्य होगा। यदि कोई छात्र-छात्राओं को आवेदन करने से संबंधित जानकारी चाहिए तो वह अपने स्कूल के प्रधानाचार्य से संम्पर्क कर सकते हैं। 

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षणेत्तर एसोसिएशन के प्रांतीय महामंत्री संतोष तिवारी ने कहा कि स्क्रूटनी की फीस 100 रुपए से बढ़ाकर 500 रुपए की गई है। उनका कहना है कि यूपी बोर्ड से संबद्ध स्कूलों में ज्यादातर गरीब छात्र पढ़ते हैं। इन पर आर्थिक बोझ बढेग़ा। बढ़ा हुआ शुल्क वापस लिया जाए। 

Virtual Counsellor