UP Board Result 2018: No copies to be checked till March 31 - UP Board Result 2018: 31 मार्च तक नहीं चेक हो पाएंगी कॉपियां DA Image
18 नबम्बर, 2019|2:22|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

UP Board Result 2018: 31 मार्च तक नहीं चेक हो पाएंगी कॉपियां

up board remove elementary maths sublect

UP Board Result 2018: यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की कॉपियां 31 मार्च तक नहीं चेक नहीं हो पाएंगी। सूबे के 248 मूल्यांकन केंद्रों पर 5 करोड़ 7 लाख कॉपियां भेजी गई थीं जिनमें से अब तक तकरीबन पौने 3 करोड़ कॉपियां ही जांची जा सकी हैं जबकि बोर्ड की ओर से मूल्यांकन के लिए निर्धारित 15 में से 12 दिन बीत चुके हैं।

ऐसे में तीन दिन में बची हुई दो करोड़ कॉपियों का मूल्यांकन मुमकिन नहीं है। हाईस्कूल की तो कॉपियों में परेशानी नहीं है लेकिन इंटर फिजिक्स, केमेस्ट्री, गणित और अंग्रेजी के परीक्षक नहीं मिल रहे हैं। जिला विद्यालय निरीक्षक अपने स्तर पर शिक्षकों की कमी पूरी करने के प्रयास कर रहे हैं।

जीआईसी में एक तो सीएवी में डेढ़ लाख कॉपियां बचीं
इलाहाबाद जिले के नौ मूल्यांकन केंद्रों में राजकीय इंटर कॉलेज में इंटर की फिजिक्स और अंग्रेजी की 1.02 लाख कॉपियां बची हैं जबकि सीएवी इंटर कॉलेज में इंटर की हिन्दी, संस्कृत, रसायन विज्ञान और गणित की 1.58 लाख कॉपियां जंचने के लिए बची हैं। जीजीआईसी में इंटर हिन्दी, अंग्रेजी व समाजशास्त्र की 57549 कॉपियां बची है जबकि जमुना क्रिश्चियन में मूल्यांकन पूरा हो गया है और दूसरे केंद्रों की 8689 कॉपियां जांची जा चुकी है। क्रास्थवेट में हाईस्कूल गणित व गृह विज्ञान की 49635, केसर विद्यापीठ में हाईस्कूल हिन्दी, कम्प्यूटर व कृषि की 38896, भारत स्काउट एवं गाइड में हाईस्कूल विज्ञान, संगीत, वाणिज्य व प्रारंभिक गणित की 13417, जगत तारन में हाईस्कूल चित्रकला व क्षेत्रीय भाषाओं की 189 जबकि अग्रसेन में हाईस्कूल अंग्रेजी व संस्कृत की 80254 कॉपियां बची है।

केसर विद्यापीठ में वित्तविहीन शिक्षकों का विरोध
मानदेय, नियमावली समेत अन्य मांगों को लेकर मूल्यांकन का बहिष्कार कर रहे वित्तविहीन शिक्षकों ने बुधवार को इलाहाबाद के केसर विद्यापीठ इंटर कॉलेज में विरोध दर्ज कराया। माध्यमिक शिक्षक संघ (वित्तविहीन गुट) के जिलाध्यक्ष ननकेश बाबू, उदयराज यादव, फूलचन्द्र कनौजिया, गोविन्द प्रसाद भूर्तिया, मान सिंह पटेल, सीएल यादव, राजेन्द्र सिंह यादव आदि ने माध्यमिक शिक्षा मंत्री से मांग की कि अगले सत्र को सुचारु रूप से चलाने के लिए उनकी मांगें पूरी करें।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:UP Board Result 2018: No copies to be checked till March 31