up board result 2018: cross checking work of high school and intermediate - UP Board Result 2018 का ऐलान 29 अप्रैल को, अभी चल रहा है क्रॉस चेकिंग का काम DA Image
13 दिसंबर, 2019|4:51|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

UP Board Result 2018 का ऐलान 29 अप्रैल को, अभी चल रहा है क्रॉस चेकिंग का काम

bseb intermediate result 2018

UP board 10th result 2018 and UP board 12th results 2018: 29 अप्रैल की तारीख जैसे जैसे करीब आ रही है वैसे वैसे यूपी बोर्ड 10वीं (यूपी बोर्ड हाईस्कूल) और यूपी बोर्ड 12वीं ( यूपी बोर्ड इंटरमीडिएट) के विद्यार्थियों की टेंशन बढ़ती जा रही है। 29 अप्रैल में अब कुछेक दिन ही बचे हैं। फिलहाल अपडेट यह है कि यूपी बोर्ड तेजी से रिजल्ट तैयार करने में लगा हुआ है। विद्यार्थियों के रिजल्ट से जुड़ी हर चीज की क्रॉस चेकिंग की जा रही है।

यूपी बोर्ड हाईस्कूल और यूपी बोर्ड इंटर का रिजल्ट दोपहर 12.30 बजे घोषित किया जाएगा। इस बार यूपी बोर्ड हाई स्कूल और इंटरमीडिएट दोनों का रिजल्ट एक साथ घोषित किया जाएगा।

योगी सरकार ने यूपी बोर्ड को निर्देश दिया था कि अप्रैल अंत तक परीक्षा परिणाम घोषित करें ताकि कक्षा 11वीं की पढ़ाई समय पर शुरू हो सके और 12वीं पास करने वाले विद्यार्थी अपनी उच्च शिक्षा को लेकर सही फैसला ले सकें। 

इस साल छह फरवरी से 12 मार्च तक हुईं यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं के लिये कुल 66 लाख 37 हजार 18 छात्र-छात्राओं ने फार्म भरा था। परीक्षा में नकल रोकने के लिए इस बार पुख्ता इंतजाम किए गए थे। इसके चलते इस बार रिकॉर्ड 11 लाख छात्र-छात्राओं ने परीक्षा छोड़ दी थी। इस पर यूपी के उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने कहा है कि इस साल यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाओं में सख्ती के कारण इम्तेहान छोड़ने वाले 11 लाख छात्र-छात्राओं में 75 प्रतिशत तादाद दूसरे राज्यों और देशों के निवासियों की है। परीक्षा छोड़ने वालों में सऊदी अरब, दुबई, क़तर, दोहा, नेपाल और बांग्लादेश के नागरिक भी शामिल हैं।

इस बार बोर्ड परीक्षाओं के टॉपर विद्यार्थियों की उत्तर पुस्तिकाएं बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड की जाएंगी, ताकि छात्र-छात्राएं उन्हें देखकर प्रेरणा लें और तैयारी करें।

रिजल्ट जारी होने पर स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट upmspresults.up.nic.in पर देख सकेंगे।  

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:up board result 2018: cross checking work of high school and intermediate