ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरUP board result 2018: यूपी बोर्ड हाई स्कूल और इंटर का रिजल्ट आज दोपहर 12:30 बजे

UP board result 2018: यूपी बोर्ड हाई स्कूल और इंटर का रिजल्ट आज दोपहर 12:30 बजे

UP Board high school result and up board inter result 2018: यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं का रिजल्ट आज घोषित होगा। यूपी बोर्ड हाईस्कूल (10वीं) और इंटरमीडिएट (12वीं) परीक्षा के नतीजे आज एक साथ...

UP board result 2018: यूपी बोर्ड हाई स्कूल और इंटर का रिजल्ट आज दोपहर 12:30 बजे
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीSun, 29 Apr 2018 07:21 AM
ऐप पर पढ़ें

UP Board high school result and up board inter result 2018: यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं का रिजल्ट आज घोषित होगा। यूपी बोर्ड हाईस्कूल (10वीं) और इंटरमीडिएट (12वीं) परीक्षा के नतीजे आज एक साथ घोषित किए जाएंगे। दोपहर 12.30 बजे यूपी बोर्ड के सभापति एवं माध्यमिक शिक्षा निदेशक की मौजूदगी में बोर्ड मुख्यालय से परिणाम जारी किए जाएंगे। 

रिजल्ट जारी होने पर लाइव हिन्दुस्तान डॉट कॉम पर भी रिजल्ट (UP board results 2018) चेक किए जा सकते हैं: 

10वीं का रिजल्ट चेक करने के लिए यहां क्लिक करना होगा।

12वीं का रिजल्ट चेक करने के लिए यहां क्लिक करना होगा। 

रिजल्ट जारी होने पर स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट upmspresults.up.nic.in या upresults.nic.in पर देख सकेंगे।  

इस वर्ष यूपी बोर्ड की परीक्षाएं छह फरवरी से 11 मार्च के बीच आयोजित की गई थीं। परीक्षा के बाद 17 से 31 मार्च तक कॉपियों की चेकिंग की गई थी।

इस वर्ष बोर्ड परीक्षा के लिए हाईस्कूल और इंटर में करीब 66 लाख परीक्षार्थी पंजीकृत थे। इनमें से 11 लाख ने बीच में ही परीक्षा छोड़ दी थी। 

यह पहला मौका होगा जब यूपी बोर्ड का परीक्षा परिणाम अप्रैल में घोषित किया जाएगा। 

रिजल्ट जारी होने पर स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट upmspresults.up.nic.in या upresults.nic.in पर देख सकेंगे।  

री-चेकिंग के लिए रहें तैयार
रिजल्ट में अगर उम्मीद से नंबर बहुत कम आते हैं तो आप री-चेकिंग का ऑप्शन भी चुन सकते हैं। लेकिन आप अपने टीचरों की मदद से अभी से ये हिसाब लगा लें कि विभिन्न विषयों में आपके कितने नंबर आ सकते हैं। 

संस्थानों की रैंकिंग जरूर देख लें
आपने जिस संस्थान में दाखिला लेने का मन बनाया है उसकी रैंकिंग और प्लेसमेंट का स्टेट जरूर जान लें। भारत सरकार ने हाल ही में वर्ष 2018 की NIRF Ranking जारी की है। www.nirfindia.org पर जाकर आप मैनेजमेंट, मेडिकल, यूनिवर्सिटी, इंजीनियरिंग, बेस्ट कॉलेज, फार्मेसी, आर्किटेक्चर, लॉ जैसी फील्ड्स के संस्थानों की रैंकिंग देख सकते हैं। यहां आपको पता लगा जाएगा कि कौन सा इंस्टीट्यूट बेस्ट है और वहां की प्लेसमेंट कैसी है। इस वेबसाइट पर वर्ष 2017, 2016 की रैंकिंग भी उपलब्ध है। 

Virtual Counsellor