DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

UP board result 2019: इस बार भी फील गुड रहेगा यूपी बोर्ड का रिजल्ट

bseb bihar 12th result 2019

यूपी बोर्ड के रिजल्ट की तारीख करीब आने के साथ ही परीक्षा में शामिल 50 लाख से अधिक छात्र-छात्राओं की धड़कने बढ़ने लगी हैं। दो साल से परीक्षा के दौरान हो रही सख्ती ने परिणाम को लेकर चिंता और बढ़ा दी है लेकिन परीक्षार्थियों को घबराने की जरूरत नहीं है। बोर्ड से जो संकेत मिल रहे हैं उसके अनुसार इस बार का परिणाम भी 2018 की तरह फील गुड वाला होगा।

पिछले साल सख्ती के कारण लोग परिणाम बहुत खराब होने की आशंका जता रहे थे। हालांकि 29 अप्रैल 2018 को रिजल्ट घोषित हुआ तो उम्मीद से कहीं अधिक हाईस्कूल के 75.16 और इंटर के 72.43 प्रतिशत छात्र-छात्राएं सफल हो गए। परिणाम में सुधार के पीछे कई कारण है। पिछले ढाई दशक में बोर्ड के नियमों में व्यापक बदलाव का भी असर हुआ है।

UP board 10th 12th result 2019: कुछ ही दिनों में खत्म हो जाएगा इंतजार

1992 में जब सबसे खराब रिजल्ट आया था उस समय हाईस्कूल के छह विषयों में से किसी एक विषय में फेल होने पर परीक्षार्थी फेल हो जाता था लेकिन अब ऐसा नहीं है। इस नियम से बड़ी संख्या में परीक्षार्थियों को राहत मिलने के आसार है। इसी प्रकार पहले कुल पांच नंबर का ग्रेस मार्क्स सिर्फ दो विषयों में मिलता था। अब इंटर में 20 और हाईस्कूल में 18 नंबर का ग्रेस मार्क्स सभी विषयों में मिलाकर मिलता है। इसके चलते चार-पांच नंबर से फेल हो रहे छात्र आसानी से पास हो जाते हैं। सिर्फ दो विषयों में ग्रेस मार्क्स मिलने की बाध्यता नहीं होने के कारण भी बड़ी संख्या में परीक्षार्थियों को राहत मिलने की संभावना है।

यूपी बोर्ड हाई स्कूल और इंटर के रिजल्ट का अलर्ट पाने के लिए यहां कराएं रजिस्ट्रेशन 

यूपी बोर्ड 10 वीं 2019 का रिजल्टयूपी बोर्ड हाईस्कूल रिजल्ट 2019
यूपी बोर्ड 12 वीं 2019 का रिजल्टयूपी बोर्ड इंटरमीडिएट रिजल्ट 2019

इनका कहना है

छात्रहित में बोर्ड ने पिछले कुछ वर्षों में अपने नियमों में कई बदलाव किए हैं। प्रश्नपत्र का प्रारूप भी बदला है। जिसका लाभ सीधे तौर पर छात्र-छात्राओं को मिलता है। सख्ती के कारण सफलता प्रतिशत में कमी तो आएगी लेकिन 1992 जैसे हालात नहीं रहेंगे।

भावना शिक्षार्थी, पूर्व शिक्षाधिकारी

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:UP board resul 2019: This time up board high school result 2019 and Up board inter result will remain good