ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरUP Board Exam 2024: कक्षा 12वीं के लिए जारी हुई प्रैक्टिकल परीक्षा की तारीखें

UP Board Exam 2024: कक्षा 12वीं के लिए जारी हुई प्रैक्टिकल परीक्षा की तारीखें

यूपी बोर्ड कक्षा 12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षा की तारीखें जारी कर दी है। प्रैक्टिकल परीक्षा का आयोजन 25 जनवरी से 9 फरवरी तक दो चरणों में किया जाएगा। यहां जानें- परीक्षा की जुड़ी जानकारी।

UP Board Exam 2024: कक्षा 12वीं के लिए जारी हुई प्रैक्टिकल परीक्षा की तारीखें
Priyanka Sharmaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीFri, 17 Nov 2023 09:00 PM
ऐप पर पढ़ें

UP Board Exam 2024:  उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) ने कक्षा 10वीं और 12वीं के लिए प्रैक्टिकल परीक्षा की तारीखों की घोषणा कर दी है। आधिकारिक नोटिस के मुताबिक, यूपी बोर्ड कक्षा 12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षा दो स्टेज में 25 जनवरी से 1 फरवरी और 2 फरवरी से 9 फरवरी तक आयोजित की जाएगी।

यूपी बोर्ड प्रैक्टिकल परीक्षा का पहला स्टेज 25 जनवरी से 1 फरवरी तक आगरा, सहारनपुर, बरेली, लखनऊ, झांसी, चित्रकूट, फैजाबाद, आज़मगढ़, देवीपाटन और बस्ती के लिए आयोजित किया जाएगा। यूपी बोर्ड प्रैक्टिकल परीक्षा का दूसरा स्टेज 2 फरवरी से 9 फरवरी तक अलीगढ़, मेरठ, मुरादाबाद, कानपुर, प्रयागराज, मिर्जापुर, वाराणसी और गोरखपुर के लिए आयोजित किया जाएगा।

बता दें, पिछले साल की तरह इस साल भी यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं की प्रैक्टिकल परीक्षा इंटरनल असेसमेंट (प्रोजेक्ट वर्क) के आधार पर आयोजित की जाएगी। बता दें, प्रैक्टिकल परीक्षा के मार्क्स स्कूल प्रिंसिपल की ओर से UPMSP की वेबसाइट पर अपलोड किए जाएंगे। वहीं 12वीं कक्षा के लिए प्री-बोर्ड प्रैक्टिकल परीक्षा 5 जनवरी से 12 जनवरी तक स्कूल लेवल पर ही आयोजित की जाएगी। इसी के साथ कक्षा 9वीं एवं 11वीं की वार्षिक परीक्षा और कक्षा 10वीं और 12वीं की प्री-बोर्ड लिखित परीक्षा 13 जनवरी से 22 जनवरी के स्कूल लेवल पर ही  आयोजित की जाएगी।

सीसीटीवी की निगरानी में होंगी प्रैक्टिकल परीक्षाएं

यूपीएमएसपी ने संबद्ध स्कूलों के प्रिंसिपल को सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में प्रैक्टिकल परीक्षाएं आयोजित करने का निर्देश दिया है। इसमें कहा गया है कि स्कूल के प्रिंसिपल  को सीसीटीवी कैमरे के फुटेज संभाल कर रखना  होगा और मांगे जाने पर यूपीएमएसपी के बोर्ड क्षेत्रीय कार्यालय को देना होगा।

बता दें, यूपीएमएसपी शैक्षणिक कैलेंडर के अनुसार, यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं (हाई स्कूल) और इंटरमीडिएट (कक्षा 12वीं) की अंतिम परीक्षाएं फरवरी में होंगी। हालांकि अभी परीक्षा का पूरा शेड्यूल जारी होना बाकी है। उम्मीद है परीक्षा की डेटशीट जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की जाएगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें