DA Image
8 अप्रैल, 2020|9:49|IST

अगली स्टोरी

UP Board का नया रिकॉर्ड, 12-15 दिन में खत्म होंगी परीक्षाएं और रिजल्ट भी सबसे पहले जारी होगा- दिनेश शर्मा

dr dinesh sharma on up board exam 2020

यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षाओं 2020 को लेकर उत्तर प्रदेश के डिप्टी सीएम और माध्यमिक शिक्षामंत्री दिनेश शर्मा ने बताया कि मंगलवार से शुरू होने जा रहीं बोर्ड परीक्षाएं इस साल कई मायनों में विशेष होंगी। हिन्दुस्तान टाइम्स के राजीव मल्लिक के साथ हुई बातचीत में उन्होंने बोर्ड परीक्षाओं को लेकर ऐसी ही कई अहम जानकारियों दीं-


इस साल यूपी बोर्ड परीक्षाओं में खास क्या है?
इस साल बोर्ड परीक्षाएं 18 फरवरी से शुरू हो रही हैं और हाईस्कूल की 3 मार्च को व इंटरमीडिएट की 6 मार्च को खत्म हो जाएंगी। इस प्रकार 10वीं की 12 दिन (working days)में और 12वीं की परीक्षाएं 15 दिन में खत्म हो जाएंगी। यह यूपी बोर्ड का नया रिकॉर्ड है। 2019 में हाईस्कूल की 14 व इंटर की 16 दिन तक चलीं थीं। राज्य में योगी सरकार के आने से पहले दो-ढाई महीने चला करती थीं। लेकिन अब हम हाईस्कूल की परीक्षा 12 दिन में और इंटर की परीक्षा 15 दिन में समाप्त कर रहे हैं जो एक बड़ी बात है। इससे न सिर्फ बोर्ड परीक्षाओं में आने वाले खर्च में कमी होगी बल्कि परीक्षा परिणाम भी समय से पहले जारी हो सकेगा।

यूपी बोर्ड इस साल 24 अप्रैल को सभी बोर्ड्स से पहले परीक्षा परिणाम 2020 जारी कर देगा। यह दूसरी साल है जबकि यूपी बोर्ड की परीक्षाएं इस बार एनसीईआरटी के पाठ्यक्रम के अनुरूप हो रही हैं।

UP Board परीक्षा में कॉपी के हर पन्ने पर परीक्षार्थियों को लिखना होगा रोल नंबर, ध्यान रखें ये जरूरी बातें

परीक्षाओं में गड़बड़ी रोकने के लिए क्या कदम उठाए गए हैं?
यूपी बोर्ड की परीक्षाएं सुचारु रूप से आयोजित कराने के लिए बड़े पैमाने पर टेक्नोलॉजी की सहायता ली गई है। लखनऊ में एक हाईटेक कंट्रोल रूम बनाया गया है जिससे राज्य के 75 जिलों के सभी 7784 परीक्षा केंद्रों को 1.90 लाख कैमरों के नेटवर्क से जोड़ा गया है।

हर दिन इन परीक्षा केंद्रों की वेबकास्टिंग की जाएगी जिसे लखनऊ में बैठे कर्मचारी मॉनिटर करेंगे। इस साल प्रत्येक परीक्षा केंद्र को ब्रॉडबैंड कनेक्शन भी दिया गया है। जिससे कि परीक्षा केंद्रों की वीडियो रिकॉर्डिंग के साथ ही वायस रिकॉर्डिंग भी की जा सके। इस बार की परीक्षा 94000 परीक्षा कक्षों में होगी और 1.88 लाख शिक्षक परीक्षा ड्यूटी पर तैनात किए गए हैं।


बोर्ड परीक्षाओं में क्या सुरक्षा उपाय किए गए हैं?
हर परीक्षा केंद्र में एक स्टैटिक मजिस्ट्रेट और हर जिले में एक नोडल ऑफिसर रहेगा। हमारे अधिकारी परीक्षाओं के दौरान अलग-अलग जिलों के दौरे पर रहेंगे। परीक्षा केंद्रों के बाहर धारा 144 लगा दी गई है। परीक्षा केंद्र में किसी भी बाहरी व्यक्ति यहां तक कि प्रबंध समिति के सदस्य को भी प्रवेश की अनुमति नहीं होगी।


बोर्ड परीक्षा से पहले क्या कुछ नए कदम उठाए गए हैं?
यूपी बोर्ड ने छात्रों की सहायता के लिए टोल फ्री नंबर 1800-180-5310 और 1800-180-5312 जारी किया गया है। इन नंबरों को फोन करके छात्र अपनी दुविधा, आशंकाओं और समस्या का समाधान पा सकते हैं। परीक्षा को लेकर कोई तनाव हो तो काउंसलर इस सेवा के जरिए छात्रों की मदद करेंगे। टोल फ्री हेल्पलाइन सेवा 8 am से 8 pm तक काम करेगी। इसके साथ ही @upboardexam2020 नाम से एक ट्विटर हैंडल शुरू किया गया है जिसमें यूपी बोर्ड के 10वीं और 12वीं के छात्रों की समस्या का तुरंत समाधान किया जाएगा।
 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:UP board new record 10th and 12th examinations will be end 12-15 days and the result also declared earliest says up deputy cm dr Dinesh Sharma