ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरयूपी बोर्ड : इस कक्षा में लागू हुआ एनसीईआरटी सिलेबस , नहीं पढ़ने होंगे कुछ चैप्टर

यूपी बोर्ड : इस कक्षा में लागू हुआ एनसीईआरटी सिलेबस , नहीं पढ़ने होंगे कुछ चैप्टर

यूपी बोर्ड के 11वीं कॉमर्स के छात्र-छात्राएं इस साल व्यवसाय अध्ययन विषय के अंतर्गत व्यवसाय का सामाजिक उत्तरदायित्व एवं व्यावसायिक नैतिकता, पर्यावरण संरक्षण में व्यवसाय की भूमिका नहीं पढ़ेंगे। बोर्ड ने...

यूपी बोर्ड : इस कक्षा में लागू हुआ एनसीईआरटी सिलेबस , नहीं पढ़ने होंगे कुछ चैप्टर
वरिष्ठ संवाददाता,प्रयागराजWed, 07 Oct 2020 12:43 PM
ऐप पर पढ़ें

यूपी बोर्ड के 11वीं कॉमर्स के छात्र-छात्राएं इस साल व्यवसाय अध्ययन विषय के अंतर्गत व्यवसाय का सामाजिक उत्तरदायित्व एवं व्यावसायिक नैतिकता, पर्यावरण संरक्षण में व्यवसाय की भूमिका नहीं पढ़ेंगे। बोर्ड ने 2020-21 सत्र से 11वीं कॉमर्स में एनसीईआरटी का पाठ्यक्रम लागू किया है। शासन ने 18 सितंबर को इसकी मंजूरी दी जिसके बाद 24 सितंबर को गजट जारी करते हुए सिर्फ इस साल के लिए कोर्स में 30 प्रतिशत की कमी की गई है। कोरोना महामारी के कारण बच्चों की पढ़ाई-लिखाई प्रभावित हुई है। 

यूपी बोर्ड 11वीं कॉमर्स
- 2020-21 से 11वीं में एनसीईआरटी कोर्स लागू 
- कोरोना में पढ़ाई प्रभावित होने के कारण 30% कोर्स कम किया 

बोर्ड ने कक्षा 9 से 12 तक के पाठ्यक्रम में 20 जुलाई को ही 30 फीसदी की कटौती कर दी थी। लेकिन 11वीं वाणिज्य का शासनादेश देरी से आने के कारण इसमें देरी हो गई। इस सत्र के लिए संशोधित पाठ्यक्रम के अनुसार बच्चों को व्यवसायिक सेवाएं (बैंकिंग, बैंकों के प्रकार, वाणिज्यिक बैंक के कार्य, ई-बैंकिंग, बीमा आदि) व अंतर्राष्ट्रीय व्यापार-2 नहीं पढ़ेंगे। लेखाशास्त्र विषय में जो कमी की गई है उसमें इकाई 3 से बैंक समाधान विवरण, इकाई 4 से प्रावधान और संचय, इकाई 5 से अपूर्ण अभिलेखों के खाते तथा इकाई 7 से डाटाबेस प्रबंध पद्धति के प्रयोग द्वारा लेखांकन प्रणाली शामिल है।

Virtual Counsellor