DA Image
हिंदी न्यूज़ › करियर › यूपी बोर्ड : जानें किन लापरवाही के कारण रोके गए सैकड़ों छात्रों के रिजल्ट
करियर

यूपी बोर्ड : जानें किन लापरवाही के कारण रोके गए सैकड़ों छात्रों के रिजल्ट

संवाददाता,वाराणसीPublished By: Anuradha Pandey
Tue, 03 Aug 2021 08:36 AM
यूपी बोर्ड : जानें किन लापरवाही के कारण रोके गए सैकड़ों छात्रों के रिजल्ट

यूपी बोर्ड की दसवीं और 12वीं कक्षा के नतीजे घोषित होने के बाद जनपद के सैकड़ों छात्र-छात्राओं का रिजल्ट किसी न किसी कारण से रूक गया है। रिजल्ट रुकने की वजह भी मामूली हैं। ज्यादातर रिजल्ट नाम लिखने में मात्राओं की गड़बड़ी के कारण रोके गए हैं क्योंकि सॉफ्टवेयर इनका मिलान नहीं कर पा रहा था।

जिले में रिजल्ट रुकने के मामलों की सही संख्या का आंकलन जारी है मगर बोर्ड कार्यालय के अधिकारियों का अंदाज है कि यह संख्या पांच सौ से ज्यादा होनी चाहिए। रिजल्ट रुकने के पीछे नंबरों के मिलान की समस्या भी है। 
माध्यमिक शिक्षा परिषद के अपर सचिव सतीश सिंह ने बताया कि रिजल्ट रोके जाने के पीछे विद्यार्थियों का नाम न मिलना, अस्पष्ट मार्कशीट, नाम लिखने में गड़बड़ी आदि कारण शामिल हैं। इनके अलावा दूसरे बोर्ड से आए उन बच्चों के रिजल्ट रोके गए हैं जिनके पिछले अंकों का रिकार्ड नहीं मिल सका है। साथ ही प्राइवेट परीक्षार्थियों के तौर पर फार्म भरने वाले ऐसे विद्यार्थियों के रिजल्ट भी रुके हैं जिनकी पिछली परीक्षाओं के अंक 99 या 100 प्रतिशत लिखकर भेजे गए हैं। 

दोबारा भेजना होगा डेटा
अपर सचिव ने बताया कि किन्ही कारणों से रोके गए रिजल्ट के लिए प्रधानाचार्यों को दोबारा डेटा भेजना और अपलोड करना होगा। इस संबंध में बोर्ड से जल्द ही सूचना भेजी जाएगी।

बोर्ड कार्यालय में खुला हेल्प डेस्क
रिजल्ट संबंधी दिक्कतों और शिकायतों के लिए बोर्ड कार्यालय में हेल्प डेस्क खोला गया है। विद्यालय फोन नंबर - 2509990 और 2501753 पर कॉल कर अपनी शिकायतें दर्ज करा सकते हैं। जिन विद्यार्थियों को अपने नंबर कम लगते हैं और इस पर पुनर्विचार चाहते हैं, वे एक प्रार्थना पत्र विद्यालय के प्रधानाचार्य से अग्रसारित कराकर कार्यालय में जमा कर सकते हैं। प्रार्थना पत्र के साथ उन्हें हाईस्कूल और 11वीं की मार्कशीट की कॉपी भी लगानी होगी।

वाराणसी के परिणाम
हाईस्कूल
कुल विद्यार्थी               फार्म भरे          पास        प्रोन्नत      कुल            प्रतिशत
52763                     52599          51113    1462      52595        99.99

इंटरमीडिएट
50972                     49550         48935     803       49538        99.98

संबंधित खबरें