UP Board Intermediate Exam 2020 : know UPMSP inter physics question answer pattern know how to get good marks - UP Board Exam 2020: यूं पाएं यूपी बोर्ड इंटर physics के एग्जाम में शानदार मार्क्स. जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स DA Image
12 नबम्बर, 2019|4:40|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

UP Board Exam 2020: यूं पाएं यूपी बोर्ड इंटर physics के एग्जाम में शानदार मार्क्स. जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स

यूपी बोर्ड की इंटर भौतिक विज्ञान की परीक्षा 20 फरवरी 2020 को होगी। चूंकि फिजिक्स में मार्किंग गणित की तरह होती है इसलिए प्रश्नों का उत्तर टू-द-प्वाइंट (जो पूछा है उतना ही जवाब लिखें) देने की जरूरत है। पेपर में एक-एक नंबर के पांच बहुविकल्पीय सवाल पूछे जाएंगे। एक-एक नंबर के ही पांच प्रश्न अति लघु उत्तरीय होंगे जिनका जवाब एक या दो लाइन में देना होगा।

दो-दो नंबर के पांच प्रश्न लघु उत्तरीय होंगे और तीन-तीन अंक के दस सवाल लघु उत्तरीय प्रकार के ही होंगे। पांच-पांच नंबर के चार दीर्घ उत्तरीय प्रश्न करने होंगे। 56 नंबर के सवाल सरल और सामान्य प्रकृति के पूछे जाएंगे। 14 अंक के प्रश्न कठिन होंगे और वे छात्र ही हल कर सकेंगे जिन्होंने पूरे साल मेहनत से पढ़ाई की है।

जरूरी टिप्स
1. पिछले तीन वर्ष का पेपर हल करें। संभव हो तो तीन घंटे में ही पूरा पेपर हल करने का अभ्यास करें, इससे आत्मविश्वास बढ़ता है। 
2. उत्तर लिखते समय मात्रक का विशेष ध्यान दें। 
3. लघु उत्तरीय व अति लघु उत्तरीय प्रश्नों की संख्या अधिक होने से सभी अध्यायों का अध्ययन आवश्यक है। 
4. प्रकाशिकी, आधुनिक भौतिकी, वैद्युतकी एवं चुम्बकत्व से प्रश्नपत्र में 70 प्रतिशत अंक प्राप्त किए जा सकते हैं। 
5. प्रश्न को भली भांति समझकर ही उत्तर देना प्रारंभ करें। आंकिक प्रश्नों को हल करने के लिए विमा विधि से सूत्र की जांच कर लें। 
6. सूत्रों को निगमित करते समय आवश्यक चित्रों को (किरण आरेख, विद्युत परिपथ आदि) पेंसिल से साफ-साफ बनाएं। 7. उत्तरपुस्तिकाओं के मूल्यांकन में स्टेप-मार्किंग की जाती है इसलिए प्रत्येक प्रश्न को जितना भी आता है उतना हल करने का प्रयास अवश्य करें। 
8. प्रश्न में जितना पूछा जाए उतना ही लिखें और फालतू लिखने से बचें। 
9. सभी अध्याय का एक शार्ट नोट बनाएं उसमें प्रयुक्त सूत्र को लिखें। ऐसा करने से आसानी से रिवीजन कर सकते हैं। 
10. सभी सूत्रों को याद कर लें क्योंकि इन्हीं सूत्रों से आंकिक प्रश्न हल होंगे और परिभाषा भी लिख सकते हैं।

क्या कहते हैं एक्सपर्ट
बहु विकल्पीय एवं लघु उत्तरीय प्रश्नों के लिए प्रत्येक अध्याय के प्रमुख सूत्रों को लिखकर कंठस्थ करें तथा उनपर आधारित छोटे प्रश्नों को कम से कम तीन बार हल करें। लघु उत्तरीय एवं दीर्घ उत्तरीय प्रश्नों को तैयार करने के लिए प्रमुख सूत्रों के निगमन तथा उन पर आधारित कम से कम तीन प्रश्नों (आंकिक तथा बोधात्मक) को कम से कम तीन बार हल करने का प्रयास करें।
-डॉ. धर्मेन्द्र कुमार सिंह, प्रवक्ता भौतिक विज्ञान, राजकीय इंटर कॉलेज प्रयागराज
 
तैयारी 
- 20 फरवरी को होगी इंटर भौतिक विज्ञान विषय की परीक्षा 
- एक-एक नंबर के बहुविकल्पीय सवाल पूछे जाएंगे
 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:UP Board Intermediate Exam 2020 : know UPMSP inter physics question answer pattern know how to get good marks