ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरयूपी बोर्ड : 4 मार्च को दोनों पालियों में अहम परीक्षा, सख्त रहेगी व्यवस्था

यूपी बोर्ड : 4 मार्च को दोनों पालियों में अहम परीक्षा, सख्त रहेगी व्यवस्था

UP Board 10th, 12th Exam 2024 : उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की चल रही बोर्ड परीक्षाओं के लिए सोमवार का दिन अहम है। हाईस्कूल में अंग्रेजी और इंटर में भौतिक विज्ञान की परीक

यूपी बोर्ड : 4 मार्च को दोनों पालियों में अहम परीक्षा, सख्त रहेगी व्यवस्था
Alakha Singhप्रमुख संवाददाता,प्रयागराजSun, 03 Mar 2024 10:07 PM
ऐप पर पढ़ें

यूपी बोर्ड की परीक्षा के लिहाज से सोमवार का दिन अहम है। प्रदेश के सभी 8272 केंद्रों में दोनों पालियों में हाईस्कूल और इंटर के महत्वपूर्ण विषयों की परीक्षा होगी। पहली पाली में हाईस्कूल अंग्रेजी में 28,27,074 एवं दूसरी पाली में इंटर भौतिक विज्ञान में 15,87,686 परीक्षार्थी पंजीकृत हैं। पहली पाली में ही इंटर व्यावसायिक व कृषि वर्ग की परीक्षा में 47981 परीक्षार्थी शामिल होंगे, जबकि दूसरी पाली में हाईस्कूल सुरक्षा विषय की परीक्षा है। दूसरी पाली में ही इंटर मनोविज्ञान, शिक्षाशास्त्र एवं तर्कशास्त्र की परीक्षा में क्रमश: 20378, 156401 व 1619 परीक्षार्थी पंजीकृत हैं।

सोमवार की परीक्षा को भी सकुशल कराने को लेकर रविवार को दिनभर यूपी बोर्ड में अफसर नई रणनीति पर काम करते रहे। बोर्ड सचिव दिब्यकांत शुक्ल ने बोर्ड मुख्यालय से गूगल मीट करके जिलों के शिक्षाधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए। साफ किया है कि परीक्षा केंद्रों पर किसी प्रकार की लापरवाही या अनियमितता मिलने पर जिम्मेदार लोगों को बख्शा नहीं जाएगा। सबसे पहले केंद्र व्यवस्थापक पर ही कार्रवाई होगी। स्टैटिक मजिस्ट्रेट को आगाह कर दिया गया है। सेंटरों में केंद्र व्यवस्थापकों और स्टैटिक मजिस्ट्रेट ही मोबाइल का जरूरत पड़ने पर प्रयोग कर सकेंगे। आगरा प्रकरण के बाद यूपी बोर्ड ने परीक्षा के दौरान और कड़ाई कर दी है।

केंद्र व्यवस्थापक एवं कक्ष निरीक्षक को हटाया
शनिवार को दूसरी पाली इंटर अंग्रेजी की परीक्षा के दौरान बोर्ड मुख्यालय के कमांड रूम से यमुनापार के परीक्षा केंद्र पंडित राम कैलाश त्रिपाठी इंटर कॉलेज सिरौठी दोहथा मांडा में संदिग्ध गतिविधि देखी गईं। सूचना मिलने पर बोर्ड सचिव दिब्यकांत शुक्ल ने केंद्र व्यवस्थापक एवं संबंधित कक्ष निरीक्षक को हटाने का निर्देश दिया। बोर्ड सचिव ने बताया कि परीक्षा के दौरान सभी पर्यवेक्षक, सचल दस्ते, जोनल मजिस्ट्रेट फील्ड में रहेंगे। परीक्षा केंद्रों की सघन जांच होगी। सोशल मीडिया पर भी क्यूआरटी की नजर बनी हुई है। इस काम के लिए अलग से विशेषज्ञ लगे हैं। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें