ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ करियरयूपी बोर्ड परीक्षा 2020: 10वीं का सामाजिक विज्ञान का पेपर लीक, सोशल मीडिया पर हुआ वायरल

यूपी बोर्ड परीक्षा 2020: 10वीं का सामाजिक विज्ञान का पेपर लीक, सोशल मीडिया पर हुआ वायरल

यूपी बोर्ड परीक्षा में बस्ती में लगातार तीसरे दिन पेपर आउट होने की घटना सामने आई। गुरुवार को हुई हाईस्कूल सामाजिक विज्ञान की परीक्षा का प्रश्नपत्र सुबह सात बजे से ही सोशल मीडिया पर वायरल हो गया।...

यूपी बोर्ड परीक्षा 2020: 10वीं का सामाजिक विज्ञान का पेपर लीक, सोशल मीडिया पर हुआ वायरल
Pankajनिज संवाददाता,बस्तीFri, 28 Feb 2020 08:21 AM
ऐप पर पढ़ें

यूपी बोर्ड परीक्षा में बस्ती में लगातार तीसरे दिन पेपर आउट होने की घटना सामने आई। गुरुवार को हुई हाईस्कूल सामाजिक विज्ञान की परीक्षा का प्रश्नपत्र सुबह सात बजे से ही सोशल मीडिया पर वायरल हो गया। लगातार पेपर आउट होने पर शासन ने एसटीएफ को जांच सौंपी है। गुरुवार की सुबह हाईस्कूल सामाजिक विज्ञान की परीक्षा थी। सुबह सात बजे ही पहला पेज छोड़कर शेष 19 पेज का प्रश्नपत्र सोशल मीडिया के जरिए अधिकारियों तक पहुंचा तो प्रशासनिक हलके व शिक्षा विभाग में हड़कंप मच गया। इसकी जानकारी होने पर डीएम आशुतोष निरंजन ने पूरी मशीनरी को सक्रिय किया। 

सभी सेक्टर मजिस्ट्रेट, स्टेटिक मजिस्ट्रेट को अपने-अपने केंद्रों की जांच के निर्देश दिए। डीएम स्वयं डीआईओएस कार्यालय में स्थापित कंट्रोल रूम पहुंचे और नियंत्रण कक्ष से केंद्रों की निगरानी की। जीआईसी केंद्र पर चल रही परीक्षा का जायजा लिया। प्रशासनिक अधिकारी लगातार इस बात की जानकारी का प्रयास करते रहे कि प्रश्नपत्र कहां से आउट हो रहा है। लेकिन इसकी जानकारी गुरुवार देर शाम तक नहीं हो पाई। जिला प्रशासन ने आख्या बोर्ड को भेज दी है। संबंधित विषय की परीक्षा के संदर्भ में निर्णय वहीं से होगा। 

यूपी बोर्ड परीक्षा 2020: फिर हुआ पेपर लीक, 9 दिन पहले ही खुल गया प्रश्नपत्र का लिफाफा

पेपर आउट मामले की जांच एसटीएफ को
यूपी बोर्ड परीक्षा के दौरान लगातार प्रश्नपत्रों के आउट होने को लेकर गंभीर हुए शासन ने जांच में एसटीएफ को लगा दिया है। पर्चा आउट और सामूहिक नकल के मामले में दो थाना क्षेत्रों में मुकदमा दर्ज हो चुका है। इंटर अर्थशास्त्र व बीमा सिद्धांत का पर्चा आउट होने के बाद इंटर अंग्रेजी की लिखी हुई कापी वायरल हो गई। गुरुवार को हाईस्कूल सामाजिक विज्ञान का प्रश्नपत्र वायरल हुआ। बताया जा रहा है कि एसटीएफ की टीम बस्ती में पहुंच गई है। 

यूपी बोर्ड परीक्षा 2020: फिजिक्स का प्रश्न पत्र लीक, यहां परीक्षा हुई रद्द

सामूहिक नकल पर व्यवस्थापक और शिक्षक गिरफ्तार
श्री रामप्यारे चौधरी इंटर कॉलेज रेहरवा नकटीदेई कप्तानगंज के केंद्र व्यवस्थापक, सहायक अध्यापक के साथ 38 छात्रों के खिलाफ सामूहिक नकल के आरोप में मुकदमा दर्ज हुआ है। केंद्र व्यवस्थापक कृष्ण कुमार चौधरी और सहायक अध्यापक विनोद कुमार को गिरफ्तार कर लिया गया है। ज्वाइंट मजिस्ट्रेट ने यहां पर बुधवार की शाम इंटर के अंग्रेजी विषय की परीक्षा के दौरान सामूहिक नकल पकड़ी थी।