ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरयूपी बोर्ड परीक्षा 2019: गजब! हाईस्कूल के 6 में से 5 विषय में 52-52 नंबर

यूपी बोर्ड परीक्षा 2019: गजब! हाईस्कूल के 6 में से 5 विषय में 52-52 नंबर

यूपी बोर्ड की परीक्षा में कुछ भी संभव है। बोर्ड के विशेषज्ञों ने 2019 की हाईस्कूल परीक्षा में एक छात्रा को छह में से पांच विषयों में 52 नंबर दे दिए हैं। राजकीय बालिका इंटर कॉलेज फतेहगढ़ फर्रुखाबाद की...

यूपी बोर्ड परीक्षा 2019: गजब! हाईस्कूल के 6 में से 5 विषय में 52-52 नंबर
प्रयागराज,वरिष्ठ संवाददाताWed, 12 Jun 2019 02:30 PM
ऐप पर पढ़ें

यूपी बोर्ड की परीक्षा में कुछ भी संभव है। बोर्ड के विशेषज्ञों ने 2019 की हाईस्कूल परीक्षा में एक छात्रा को छह में से पांच विषयों में 52 नंबर दे दिए हैं। राजकीय बालिका इंटर कॉलेज फतेहगढ़ फर्रुखाबाद की छात्रा दिव्या ने वेबसाइट से हाईस्कूल (रोल नंबर 1329978) का रिजल्ट डाउनलोड किया तो अपने अंकों पर यकीन नहीं हुआ। 

उसने अपने पिता जनार्दन के माध्यम से बोर्ड में सूचना का अधिकार अधिनियम के तहत यूपी बोर्ड के प्रयागराज क्षेत्रीय कार्यालय में मंगलवार को आवेदन पत्र जमा करके हिन्दी और विज्ञान विषय की कॉपी दिखाने का अनुरोध किया है। दिव्या को हिन्दी, अंग्रेजी, गणित, विज्ञान और सामाजिक विज्ञान में 70-70 नंबर की लिखित परीक्षा में 52-52 जबकि ड्राइंग में 55 अंक मिले हैं। 

30-30 नंबर के प्रैक्टिकल में सभी छह विषयों में पूरे 30-30 नंबर मिले हैं। इस प्रकार उसे पांच विषयों हिन्दी, अंग्रेजी, गणित, विज्ञान और सामाजिक विज्ञान में 82-82 जबकि ड्राइंग में 85 अंक मिले हैं। दिव्या के पिता का कहना है कि उनकी बेटी को हिन्दी और विज्ञान विषय में और अच्छा नंबर मिलने की उम्मीद थी। वैसे भी पांच विषयों में एक समान अंक मिलना संभव नहीं दिखता।

CBSE और CISCE में इंटर कंपार्टमेंट परीक्षा की सुविधा तो फिर UP Board में क्यों नहीं

कैसी-कैसी गड़बड़ियां
पिता का नाम गलत: बीडी विकास विद्या मंदिर इंटर कॉलेज सरसौल कानपुर नगर की 10वीं की छात्रा आयुषी देवी (रोल नंबर 1293660) के पिता का नाम अंकपत्र पर रामकेश के स्थान पर रमेश छपा है। इसी प्रकार श्री नागर जी इंटर कॉलेज कृष्णा नगर कानपुर के छात्र रोहित कुमार (रोल नंबर 0990176) के अंकपत्र में पिता का नाम विनोद कुमार के स्थान पर विनोद कुमार कठेरिया छपा है। दोनों ने मंगलवार को आवेदन देकर नाम शुद्ध करने का अनुरोध किया है।

UP board exam 2019: कागजों में चल रहे यूपी बोर्ड के 18 विद्यालय, रद की जाएगी मान्यता 

परीक्षा देने के बाद भी अनुपस्थित: इंडियन इंटरमीडिएट कॉलेज नसीरपुर प्रतापगढ़ के छात्र अनमोल पांडेय ने हाईस्कूल की परीक्षा दी थी। लेकिन परीक्षाफल में उसे सामाजिक विज्ञान और अंग्रेजी विषय में अनुपस्थित दिखाते हुए रिजल्ट अपूर्ण दिखाया गया है। इसी प्रकार इसी स्कूल के शिवम शुक्ला ने हाईस्कूल की परीक्षा दी थी। उसने विज्ञान विषय की परीक्षा दी थी लेकिन रिजल्ट में अनुपस्थित दिखाया गया है। सर्वोदय इंटर कॉलेज बेदूपट्टी प्रतापगढ़ की छात्रा बिन्दिया ने इंटर की परीक्षा दी थी। रिजल्ट में उसे शिक्षाशास्त्र के पेपर में अनुपस्थित दिखाया गया है जबकि उसका कहना है कि उसने परीक्षा दी थी।

एसपी द्विवेदी (अपर सचिव, प्रयागराज क्षेत्रीय कार्यालय) ने कहा- अब तक 788 शिकायतें ग्रीवांस सेल में मिली है। इनमें से 588 का निस्तारण हो चुका है। अन्य शिकायतों की पड़ताल करवाकर उसका समाधान किया जा रहा है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें