DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

दावा: अगले वर्ष से 15 दिनों में होंगी यूपी बोर्ड परीक्षाएं - दिनेश शर्मा

UP deputy CM

यूपी के उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने यूपी बोर्ड में सफल विद्यार्थियो को बधाई दी है। उन्होंने टॉपर बच्चों से फोन पर भी बात कर उनकी हौसला-अफजाई की। डॉ. शर्मा ने कहा है कि अगले वर्ष बोर्ड परीक्षाएं 15 दिन में करवाई जाएंगी।

टॉप करने वाले छात्र-छात्राओं से उन्होंने फोन पर बात की और शिक्षा-व्यवस्था को मजबूत करने के लिए सुझाव भी मांगे। उन्होंने घोषणा की कि हाईस्कूल के 55 और इंटरमीडिएट की परीक्षा में टॉप टेन में आने वाले 42 विद्यार्थियों को मुख्यमंत्री द्वारा विशेष रूप से सम्मानित किया जाएगा।
पत्रकारों से बातचीत में उन्होंने कहा कि अगले वर्ष हम रिजल्ट अच्छा करने पर काम करेंगें।

कुछ स्कूलो में इंटरनेट, स्मार्ट क्लासेज, वर्चुअल क्लासेस की व्यवस्था की जाएगी। जो किसी कारण से अच्छे अंक नहीं पा सके उनके लिए भी हम पढ़ाई की अतिरिक्त व्यवस्था करेंगे। उन्होंने कहा कि 2017-18 में रिकॉर्ड समय में एक महीने में हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं कराने के साथ अब तक के इतिहास में सबसे कम समय में परिणाम जारी किया जाएगा। सरकार ने 30 अप्रैल से पहले परिणाम जारी करने का वादा किया था, जिसे पूरा किया जा रहा है। इसके लिए मुख्यमंत्री बधाई के पात्र हैं। 

डॉ. शर्मा ने कहा कि यूपी में सऊदी अरब से लेकर आसपास के प्रदेशों से व्यक्ति दूसरे के स्थान पर परीक्षा देते थे। वहीं एक ही परीक्षार्थी कई-कई जगहों से फार्म भरता था। इस बार इन सब पर रोक लग गई। उन्होंने कहा कि नकल विहीन परीक्षा करवाना सरकार की सफलता है। 
नकल के व्यवसाय को खत्म किया। पहली बार ऑनलाइन परीक्षा केन्द्र निर्धारण हुआ। जीपीएस से देखा गया कौन सा केंद्र कितनी दूर रहेगा। किसी छात्र के खिलाफ कोई कानूनी कार्यवाही नहीं की गई। पुलिसिया कार्रवाई नहीं होना निश्चित किया और एक भी परिक्षार्थी को जेल नहीं हुई।
 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:UP board exams in next year will commence in 15 days: Dinesh Sharma