DA Image
2 जनवरी, 2021|7:36|IST

अगली स्टोरी

UPMSP UP Board Exams 2021 : इस वर्ष यूपी बोर्ड परीक्षा केंद्रों पर दिख सकता है ये बदलाव

cbse 10th 12th exam 2021 date sheet to be released soon

UP Board Exams 2021 : इस वर्ष यूपी बोर्ड हाईस्कूल और इंटर परीक्षा 2021 के दौरान परीक्षा केंद्रों में एक रूम में दो की बजाय एक निरीक्षक नजर आ सकता है। राज्य शिक्षा विभाग ने बताया है कि बोर्ड को कोरोना वायरस महामारी के चलते सोशल डिस्टेंसिंग के साथ परीक्षा कराने के लिए परीक्षा केंद्रों की संख्या काफी बढ़ानी पड़ी है। ऐसे में निरीक्षक ड्यूटी के लिए शिक्षकों की कमी पैदा हो गई है। 

पिछली बार तक एक परीक्षा केंद्र पर अधिकतम 1200 विद्यार्थी तक हो सकते थे लेकिन इस बार इसे घटाकर अधिकतम 800 कर दिया गया है। हर विद्यार्थी को 20 वर्ग फीट की जगह 36 वर्ग फीट का स्पेस मिलेगा। यूपी बोर्ड के मानकों के मुताबिक 500 वर्ग फीट के कमरे में सिर्फ 14 से 15 छात्र ही बैठेंगे। इससे दो छात्रों के बीच काफी स्पेस होगा। 

2020 में जहां 7783 परीक्षा केंद्र थे, वहीं इस बार करीब 14000 परीक्षा केंद्र होंगे। इतने अधिक केद्रों पर शिक्षकों की तैनाती के चलते यह मुमकिन नहीं हो पाएगा कि हर रूम में पिछले सालों की तरह दो-दो शिक्षक बतौर निरीक्षक तैनात किए जाएं। इस स्थिति को ध्यान में रखते हुए बोर्ड ने भी नियम में ढील दे दी है और कहा है कि हर रूम में एक निरीक्षक ही तैनात हो सकता है। 

अधिकारियों ने कहा कि यूपी बोर्ड 11 जनवरी तक परीक्षा केंद्रों की सूची जारी कर देगा। इसके साथ ही विद्यार्थियों को आवंटित परीक्षा केंद्रों की लिस्ट भी जारी कर दी जाएगी। इसके बाद फाइनल परीक्षा केंद्रों की सूची 9 फरवरी तक जारी होगी। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:UP Board Exams 2021 : There could be single invigilator in upmsp up board inter and high school exam hall instead of two