DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

UP Board Exams 2019: अगले सप्ताह जारी होगा यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं परीक्षा 2019 का शेड्यूल

यूपी बोर्ड परीक्षा 2019 की समय सारिणी अगले हफ्ते जारी कर दी जाएगी। इस बार परीक्षाएं फरवरी में शुरू कर दी जाएंगी। वहीं समय सारिणी का निर्धारण करते समय कुम्भ स्नान की तारीखों को ध्यान रखा जाए। ये निर्देश उप मुख्यमंत्री डा. दिनेश शर्मा ने शुक्रवार को यूपी बोर्ड परीक्षा की तैयारियों की समीक्षा करते हुए दिए। 

उन्होंने कहा कि  अभियान चलाकर स्कूलों में पाठ्यक्रम पूरा किया जाए और ऐसे स्कूलों को चिह्नित किया जाए जहां पढ़ाई नहीं हो रही है। जिन स्कूलों में बच्चे नहीं आ रहे हैं, उन्हें परीक्षा केन्द्र न बनाया जाए। उन्होंने कहा कि परीक्षा केन्द्र पर निर्धारण क्षमता के अनुसार ही  परीक्षार्थियों का आवंटन किया जाए। यदि एक प्रबंधतंत्र / सोसाइटी के यदि कई स्कूल हों तो उनके छात्र-छात्राओं या शिक्षकों का आवंटन परस्पर रूप से न किया जाए। ब्लैक लिस्ट किए गए स्कूल किसी भी दशा में परीक्षा केंद्र नहीं बनाए जाएंगे और 3 वर्षों से बोर्ड परीक्षा में शामिल न होने वाले स्कूल भी केन्द्र नहीं बनाए जाएंगे। 
 
उप मुख्यमंत्री ने परीक्षा केंद्र पर स्टेटिक मजिस्ट्रेट तैनात करने, परीक्षा कक्ष में बैक और फ्रंट कैमरा के साथ-साथ वॉयस रिकॉर्डर की व्यवस्था सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए और विभागीय अधिकारियों को परीक्षा केंद्र निर्धारण में आने वाली शिकायतों के पंजीकरण के लिए एक अलग से ईमेल और नंबर की व्यवस्था  की जाए। 

डा. दिनेश शर्मा ने कहा कि ये सरकार की नकलविहीन परीक्षा का ही नतीजा है कि बीते वर्ष से 10 लाख कम विद्यार्थी पंजीकृत हुए हैं।  व्यक्तिगत परीक्षार्थियों की संख्या में भी कमी आई है क्योंकि इसके लिए केवल राजकीय विद्यालयों को अग्रसारण केंद्र बनाया गया। बैठक में विभागीय अपर मुख्य सचिव संजय अग्रवाल, सचिव  संध्या तिवारी  और माध्यमिक शिक्षा परिषद की सचिव नीना श्रीवास्तव मौजूद रहीं। 
 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:UP Board Exams 2019: UPMSP 10th 12th exam schedule to be release next week