अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

UP Board Exam 2019: 7 फरवरी से शुरू होंगी यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं

dr dinesh sharma deputy cm

हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की बोर्ड 2019 की परीक्षाएं 7 फरवरी से शुरू होंगी। इनकी समय सारिणी ऐसी होगी कि परीक्षाएं 16 कार्यदिवसों में खत्म हो जाएं। ये निर्देश उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने माध्यमिक शिक्षा विभाग के अधिकारियों की बैठक के दौरान दिए। उन्होंने कहा कि कार्यक्रम तैयार करते हुए त्योहार, कुम्भ में महत्वपूर्ण स्नान की तारीखों आदि का ध्यान रखा जाए।

बोर्ड परीक्षा 2019 की तैयारियों के संबंध में वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से की गई बैठक में उन्होंने बीते वर्ष नकलविहीन परीक्षा के लिए अधिकारियों को बधाई भी दी। उन्होंने कहा कि बीते वर्ष की तरह इस बार भी परीक्षा केन्द्रों का स्थलीय निरीक्षण/सत्यापन परिषद की वेबसाइट पर अनिवार्य रूप से अपलोड कर दिया जाए। जिला विद्यालय निरीक्षकों (डीआईओएस) के स्तर पर परीक्षा केन्द्रों के निरीक्षण 15 सितम्बर 2018 तक पूरा कर लिया जाए। वहीं क्षेत्रीय कार्यालयों के अपर सचिव  और मण्डलीय संयुक्त शिक्षा निदेशक एक नियंत्रण कक्ष बनाकर इस कार्रवाई को अंतिम रूप दे दें।

डॉ. दिनेश शर्मा ने संवेदनशील परीक्षा केंद्रों का चिह्नांकन की कार्रवाई सावधानीपूर्वक करने के निर्देश दिए और कहा कि परीक्षा केंद्र निर्धारण में किसी भी प्रकार की गड़बड़ी पाए जाने पर डीआईओएस को दोषी माना जाए। परीक्षा केन्द्रों पर सीसीटीवी में वॉयस रिकार्डिंग की व्यवस्था भी करवाई जाएगी और इस वर्ष परीक्षार्थियों का नामांकन आधार से लिंक कराया गया है ताकि फर्जी परीक्षार्थियों के बैठने पर अंकुश लगाया जा सके। उन्होंने कहा कि वर्ष 2018 की उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन के मानदेय का भुगतान तत्काल कर दिया जाए। उत्तर पुस्तिकाओं में डी-कोडिंग करवाई जाए।

लड़कियों के स्वकेंद्र परीक्षा केन्द्र निर्धारण के निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि कक्ष निरीक्षक दूसरे स्कूलों के तैनात किए जाएंगे। बीते वर्षों के डिबार स्कूलों की अवधि व मानक पूरे होने पर ही केन्द्र बनाए जाएंगे।  उन्होंने कहा कि 15 सितम्बर से 2 अक्टूबर तक स्वच्छता अभियान चलाया जाए। बैठक में अपर मुख्य सचिव संजय अग्रवाल, सचिव संध्या तिवारी, विशेष सचिव चंद्र विजय तिवारी, निदेशक विनय कुमार पाण्डेय आदि मौजूद रहे।  

खास-खास
-जिला स्तर पर कंट्रोलरूप में मौजूद होंगी परीक्षा केन्द्र के सारे विवरण
-हर केन्द्र जीपीएस से लिंक होगा 
-केन्द्र निर्धारण में शिकायत दर्ज करने के लिए  अलग से जारी होगा नया ईमेल आईडी
-परीक्षा केन्द्र के 200 मीटर के अंदर किसी तरह की अवांछनीय गतिविधि के लिए प्रबन्धक जिम्मेदार

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:UP Board exams 2019: UP Board high school and inter exams 2019 to begin on February 7: uttar pradesh Deputy CM Dinesh Sharma b