ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरUP Board Exam : यूपी बोर्ड परीक्षा देने आई लड़कियों के हिजाब उतरवाए गए, छात्रों की जूते उतरवाकर हुई चेकिंग

UP Board Exam : यूपी बोर्ड परीक्षा देने आई लड़कियों के हिजाब उतरवाए गए, छात्रों की जूते उतरवाकर हुई चेकिंग

यूपी बोर्ड परीक्षा के पहले दिन चेकिंग में सख्ती बरती गई। गैजेट्स और कैलकुलेटर आदि रखवा लिए गए। वहीं कुछ छात्राएं हिजाब पहनकर आईं थीं, उन्हें भी हिजाब उतारकर ही अंदर जाने को दिया गया।

UP Board Exam : यूपी बोर्ड परीक्षा देने आई लड़कियों के हिजाब उतरवाए गए, छात्रों की जूते उतरवाकर हुई चेकिंग
Pankaj Vijayवरिष्ठ संवाददाता,मुरादाबादThu, 22 Feb 2024 11:21 AM
ऐप पर पढ़ें

चाक-चौबंद सुरक्षा व्यवस्था के बीच गुरुवार से यूपी बोर्ड 10वीं 12वीं की परीक्षाएं शुरू हो गईं। सुबह ही केंद्रों पर बच्चों की लंबी लाइनें लगी रहीं। मुरादाबाद में 110 केंद्रों पर होने वाली इस परीक्षा को लेकर काफी सख्ती बरती जा रही है। स्टेटिक और सेक्टर मजिस्ट्रेटों की निगरानी में हो रही परीक्षा में 6 सचल दल भी तैनात किए गए हैं।  हाईस्कूल में पहली पाली 8.30 से 11.45 में हिंदी और प्रारंभिक हिंदी की परीक्षा शुरू हुई। वहीं इंटर में पहली पाली में सैन्य विज्ञान के छात्रों की परीक्षा हुई। परीक्षा देने आए बच्चों की काफी चेकिंग की। इसके अलावा गैजेट्स और कैलकुलेटर आदि रखवा लिए गए। वहीं कुछ छात्राएं हिजाब पहनकर आईं थीं, उन्हें भी हिजाब उतारकर ही अंदर जाने को दिया गया। कई जगहों पर छात्रों का स्वागत उन पर फूल बरसाकर किया गया। उनके माथे पर टीका लगाया गया। आरती उतारी गई। बहुत से केंद्रों पर चेकिंग स्टाफ ने बच्चों के जूते उतरवाए। चेक करने के बाद ही उन्हें सेंटर के अंदर जाने दिया गया।

आज दूसरी पाली दोपहर 2 बजे से 5.15 बजे हाईस्कूल में वाणिज्य व इंटर में हिंदी, सामान्य हिंदी की परीक्षा होगी। हाईस्कूल में कुल 42,772 और इंटर के 38,918 परीक्षार्थी पंजीकृत हैं। डीआईओएस डॉ. अरुण कुमार दुबे ने बताया कि 27 सेक्टर मजिस्ट्रेट, 5 जोनल मजिस्ट्रेट और 6 सचल दल की निगरानी में परीक्षाएं शुरू हो गई हैं। 47 परीक्षा केंद्रों पर पर्यवेक्षक नियुक्त किए गए हैं। परीक्षा को लेकर एक मुख्य और तीन उप मुख्य संकलन केंद्र बनाए गए हैं।  

पेपर देने से पहले मंदिर पहुंचे, लिया आशीर्वाद 
यूपी बोर्ड की परीक्षाएं आज से शुरू हो गई हैं। पेपर देने के लिए घर से निकले कई बच्चों ने पहले मंदिर पहुंचकर पूजा की। वहां से आशीर्वाद लेकर परीक्षा केंद्र पर गए। छात्र रोहित ने बताया कि उसने तैयारियां पूरी कर ली हैं। पूजा-पाठ में काफी विश्वास है तो भगवान का आशीर्वाद लेकर ही महत्वपूर्ण काम शुरू करता है। हनुमान मंदिर, ऋणमुक्तेश्वर मंदिर पर बड़ी संख्या में सुबह बच्चे दिखे।

Virtual Counsellor