ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरUP board exam: यूपी बोर्ड तीन पेपर के बाद प्रवेशपत्र में मिली गड़बड़ी, छात्र को परीक्षा से रोका

UP board exam: यूपी बोर्ड तीन पेपर के बाद प्रवेशपत्र में मिली गड़बड़ी, छात्र को परीक्षा से रोका

UP board exam: मलिहाबाद स्थित कुंवर आसिफ अली इंटर कॉलेज परीक्षा केन्द्र पर गुरुवार को सामाजिक शास्त्र की परीक्षा के दौरान प्रवेश पत्र से फोटो मेल न होने की वजह से एक छात्र को बीच परीक्षा से...

UP board exam: यूपी बोर्ड तीन पेपर के बाद प्रवेशपत्र में मिली गड़बड़ी, छात्र को परीक्षा से रोका
संवाददाता,लखनऊ | Fri, 28 Feb 2020 08:55 AM
ऐप पर पढ़ें

UP board exam: मलिहाबाद स्थित कुंवर आसिफ अली इंटर कॉलेज परीक्षा केन्द्र पर गुरुवार को सामाजिक शास्त्र की परीक्षा के दौरान प्रवेश पत्र से फोटो मेल न होने की वजह से एक छात्र को बीच परीक्षा से निकाल दिया गया। छात्र आकिल केन्द्र व्यवस्थापक के आगे गिड़गिड़ता रहा लेकिन किसी ने नहीं सुनी। वहीं, काकोरी कन्या इंटर कॉलेज परीक्षा केन्द्र पर प्रबंधक व उनकी बेटी पर परीक्षा के दौरान केन्द्र पर मौजूद रहने का आरोप लगाया गया है।

माध्यमिक शिक्षा परिषद की लापरवाही के चलते गुरुवार को हाईस्कूल के छात्र मोहम्मद आकिल का पेपर छूट गया।आकिल ने बताया कि वह सुबह सामाजिक शास्त्र की परीक्षा देने गया था लेकिन परीक्षा के दौरान प्रवेश पत्र पर फोटो सही नहीं होने की वजह से उसे परीक्षा केन्द्र से निकाल दिया गया। आकिल ने बताया कि वह माल के एलएन एकेडमी में हाईस्कूल का छात्र है। मलिहाबाद स्थित कुंवर आसिफ अली इंटर कॉलेज को स्कूल का परीक्षा केन्द्र बनाया गया है।

छात्र के प्रवेशपत्र पर किसी और की फोटो छपी: आकिल के अनुसार उसके प्रवेश पत्र पर किसी और का फोटो छप कर आ गया था। इसकी शिकायत उसने विभाग व स्कूल से की थी लेकिन उसके प्रवेश पत्र से गड़बड़ी दूर नहीं हो पाई। स्कूल व विभाग की ओर से आश्वासन दिया गया था कि उसको परीक्षा से रोका नहीं जाएगा।

तीन पेपर देने के बाद पकड़ी गई गड़बड़ी: आकिल ने बताया कि वह हिन्दी, अंग्रेजी और गणित की परीक्षा उसी केन्द्र पर दे चुका है। इससे पहले उसको कभी परीक्षा देने से नहीं रोका गया। आकिल के अनुसार वह प्रवेश पत्र के साथ अपना आधार कार्ड भी ले गया था। उसने शिक्षक से प्रवेश पत्र और आधार कार्ड पर अभिभावकों का नाम व जन्मतिथि एक जैसी होने की दुहाई भी दी लेकिन उसे परीक्षा नहीं दे दी गई। छात्र ने मांग की है कि उसे छूटे हुए विषय की परीक्षा देने का अवसर दिया जाए।

इस संबंध में शिक्षा विभाग के जिम्मेदार अधिकारियों से बात करने का प्रयास किया गया, लेकिन उन्होंने जवाब नहीं दिया। स्कूल के प्रबंधक पर परीक्षा में गड़बड़ी का आरोप काकोरी कन्या इंटर कॉलेज के प्रबंधक और उसी स्कूल की शिक्षिका उनकी बेटी पर परीक्षा के दौरान गड़बड़ी करने का आरोप लगा है। यूपी बोर्ड ने इस स्कूल को 531 छात्र-छात्राओं का परीक्षा केन्द्र बनाया है। स्कूलों को यहां पढ़ने वाली छात्राओं का स्थाई केन्द्र बनाया गया है। प्रबंधक की बेटी भी यहीं पर शिक्षिका है। इंटल प्राइड स्कूल के प्रबंधक जितेन्द्र कुमार समेत अन्य स्कूलों ने परीक्षा के दौरान उन पर गड़बड़ी करने का आरोप लगाया है। लोगों का कहना है कि परीक्षा के समय कोई रिश्तेदार केंद्र पर नहीं रह सकता।

 

छात्र को परीक्षा केंद्र से निकाला नहीं गया है। उसके प्रवेश पत्र की फोटो मेल नहीं खा रही थी। इसलिए उससे प्रवेश पत्र को अपने कॉलेज के प्राचार्य से प्रमाणित कराने के लिए कहा गया था लेकिन उसने प्रमाणित नहीं कराया। -शबाना, प्राचार्या, कुंवर आसिफ अली इंटर कॉलेज, मलिहाबाद

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें