up board exam result 2018: evaluation work is going to complete high school and intermediate result will be declared very soon - UP board result 2018: नतीजों के ऐलान की उल्टी गिनती शुरू DA Image
20 नबम्बर, 2019|4:11|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

UP board result 2018: नतीजों के ऐलान की उल्टी गिनती शुरू

Bihar Police Constable Result 2017

UP board class 10 and class 12 result 2018: यूपी बोर्ड के विद्यार्थियों का इंतजार जल्द ही खत्म होने वाला है। यूपी बोर्ड इंटरमीडिएट और यूपी बोर्ड हाईस्कूल के परीक्षा परिणाम की उल्टी गिनती अब शुरू हो गई है। नतीजों की तारीखों का ऐलान कभी भी किया जा सकता है। कुछ गिने-चुने केंद्रों पर ही उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन बाकी है। अधिकांश पर कॉपियां चेक हो चुकी हैं। वैसे मूल्यांकन का काम 31 मार्च को पूरा करने का आदेश दिया गया था। करीब 55 लाख अभ्यर्थियों की कापियों का मूल्यांकन 17 मार्च से शुरू हुआ था। 

कहा जा रहा है कि परीक्षा परिणाम निश्चित तौर पर इसी माह के आखिरी सप्ताह तक घोषित कर दिए जाएगा। परीक्षा परिणाम के ऐलान के बाद विद्यार्थी UP Board result 2018 www.livehindustan.com पर देख सकते हैं। इसके अलावा छात्र छात्राएं आधिकारिक वेबसाइट upresults.nic.in पर भी रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

बोर्ड प्रशासन के तमाम अधिकारी भी फाइनल रिजल्ट तैयार करने को लेकर सक्रिय हो गए हैं। बताया जा रहा है पिछले साल की तरह इस बार भी यूपी बोर्ड 10वीं (हाईस्कूल) और यूपी बोर्ड 12वीं (इंटरमीडिएट)  का रिजल्ट एक साथ आएगा।

बोर्ड की कोशिश थी कि परिणाम अप्रैल के दूसरे सप्ताह में घोषित कर दिया जाएगा लेकिन कापियों की जांच में हुई लेटलतीफी के कारण बोर्ड प्रशासन का प्रयास फीका पड़ गया। 

यूपी बोर्ड की सचिव नीना श्रीवास्तव ने कहा है कि तीन-चार केंद्रों पर ही कुछ कापियां मूल्यांकन से शेष रह गई हैं जिसे एक-दो दिन में पूरा कर लिया जाएगा। इसके निर्देश दिये गए हैं। 

यहां मिलेगा आपको सबसे पहले (UP board result 2018) रिजल्ट का अलर्ट: इसके लिए इस लिंक पर क्लिक करें और रजिस्ट्रेशन कराएं 

10वीं के लिए यहां क्लिक करें

12वीं के लिए यहां क्लिक करें

डिजिटल लॉकर में रखे जाएंगे यूपी बोर्ड के प्रमाणपत्र
हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा देने वाले 55 लाख से अधिक छात्र-छात्रओं के प्रमाणपत्र डिजिटल लॉकर में सुरक्षित रहेंगे। बोर्ड इस साल से अंकपत्र सह प्रमाणपत्रों को क्लाउड कम्प्यूटिंग टेक्नोलॉजी के माध्यम से भी उपलब्ध करने पर विचार कर रहा है। वैसे तो बोर्ड ने पिछले कई सालों का परिणाम अपनी वेबसाइट पर अपलोड कर रखा है। लेकिन इसके बावजूद अलग से डिजिटल लॉकर पर भी प्रमाणपत्र उपलब्ध कराने की योजना बना रहा है ताकि छात्र-छात्रएं डिजिटल फार्म में अपने कागजात सुरक्षित रख सकें। इसके लिए केंद्र सरकार के डिजिटल लॉकर के पोर्टल पर यूपी बोर्ड की वेबसाइट का भी लिंक रहेगा। डिजिटल लॉकर की वेबसाइट पर क्लिक करने के बाद परीक्षार्थियों को अपना एकाउंट खोलना होगा। खाता खुलने के बाद यूपी बोर्ड की वेबसाइट के लिंक पर जाकर अपने प्रमाणपत्र को सुरक्षित रख सकते हैं। इसका फायदा यह होगा कि अंकपत्र सह प्रमाणपत्र खोने पर छात्र-छात्रएं आसानी से प्रिंट निकाल सकेंगे। 

UP Board Result 2018: मूल्यांकन में एक रोल नंबर की निकलीं दो कॉपियां

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:up board exam result 2018: evaluation work is going to complete high school and intermediate result will be declared very soon