ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरयूपी बोर्ड परीक्षा: नकल कराने वालों पर लगाई जाएगी रासुका

यूपी बोर्ड परीक्षा: नकल कराने वालों पर लगाई जाएगी रासुका

यूपी बोर्ड परीक्षा में नकल रोकने के लिए प्रदेश सरकार इस बार भी एसटीएफ का प्रयोग करेगी। नकल कराने वालों पर रासुका लगाई जाएगी। पिछले वर्ष की तरह इस बार भी बरेली में बार कोडिंग वाली कॉपियों से ही...

यूपी बोर्ड परीक्षा: नकल कराने वालों पर लगाई जाएगी रासुका
वरिष्ठ संवाददाता,बरेली Thu, 17 Jan 2019 02:28 PM
ऐप पर पढ़ें

यूपी बोर्ड परीक्षा में नकल रोकने के लिए प्रदेश सरकार इस बार भी एसटीएफ का प्रयोग करेगी। नकल कराने वालों पर रासुका लगाई जाएगी। पिछले वर्ष की तरह इस बार भी बरेली में बार कोडिंग वाली कॉपियों से ही परीक्षा कराई जाएगी। बुधवार को हुई वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में उपमुख्यमंत्री एवं माध्यमिक शिक्षा मंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने अधिकारियों को इस बाबत सख्त निर्देश दिए।

पिछले वर्ष यूपी बोर्ड की परीक्षा में काफी सख्ती थी। इस बार उससे भी ज्यादा पारदर्शिता से परीक्षा कराए जाने की तैयारी है। उप मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले वर्ष नकल कराने वालों पर रासुका लगाई गई थी। इस बार रासुका के साथ और भी कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

RRB ALP, Technician 2nd stage CBT Admit Card 2018: जारी हुए एडमिट कार्ड, देखें Direct Link

उप मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि 18 जनवरी तक सभी परीक्षा कक्षों में दो-दो सीसीटीवी कैमरे और एक वॉयस रिकॉर्डर लग जाए। परीक्षा की लगातार रिकॉर्डिंग कर कंट्रोल रूम को उपलब्ध कराई जाएगी। उसको स्कूल में भी सुरक्षित रखा जाएगा। सीसीटीवी के अनवरत संचालन के लिए स्कूलों में जेनसेट लगाए जाएंगे। बरेली में अब सिर्फ आनंद भूषण मुड़िया नबीबख्श स्कूल ही ऐसा बचा है, जिसमें यह काम पूरा नहीं हुआ है। स्कूल संचालक को दो दिन में काम पूरा करने का निर्देश दिया गया है।

एसटीएफ की रहेगी सीधी निगाह
डॉ. दिनेश शर्मा ने बताया कि परीक्षा केंद्र से मुख्यालय तक के रूट पर सचल दल के साथ ही एसटीएफ भी निगरानी करेगी। संवेदनशील केंद्रों पर नकल रोकने के लिए भी प्रशासनिक अधिकारियों के साथ एसटीएफ छापेमारी करेगी। यदि किसी केंद्र पर गड़बड़ी की ज्यादा संभावना है तो डीआईओएस उसकी रिपोर्ट पहले ही डीएम को दे दें ताकि वहां अतिरिक्त पुलिस बल तैनात किया जा सके। परीक्षा केंद्र के 200 मीटर के दायरे में स्कूल प्रबंधक नहीं रहेंगे। अगर स्कूल प्रबंधक कैंपस में रह रहे हैं तो परीक्षा के दौरान उनको कैंपस छोड़ना होगा।

इमरान हाशमी की फिल्म चीट इंडिया की चर्चा
वीसी के दौरान उप मुख्यमंत्री ने पिछले वर्ष नकलविहीन परीक्षा के लिए अधिकारियों को बधाई दी। कहा कि हमारी परीक्षा पर डॉक्यूमेंट्री बनाई गई है। इमरान हाशमी की फिल्म चीट इंडिया में भी हमारी साफ-सुथरी परीक्षा को दिखाया जाएगा। फिल्म 18 जुलाई को रिलीज हो रही है।

RRB Group D Answer Key 2018: ऑब्जेक्शन दर्ज करवाने के सिर्फ दो दिन बाकी

परीक्षा के दौरान तलाशे जाएंगे मुन्नाभाई
उप मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया कि परीक्षा कक्ष के अंदर बिना रोल नंबर के कोई भी छात्र नहीं जाएगा। परीक्षा केंद्रों की तलाशी प्रशासनिक अधिकारी भी करेंगे। इस दौरान देखा जाएगा कि कहीं कोई मुन्नाभाई तो परीक्षा नहीं दे रहा है। इसके लिए विशेष पेट्रोलिंग टीम भी बनाई जाएगी।

नकल की शिकायत कर सकेंगे आम लोग
पिछले वर्ष नकल की सूचना देने के लिए जिला स्तर पर एक व्हाट्सएप नंबर जारी किया गया था। उप मुख्यमंत्री ने इस बार प्रदेश स्तर पर एक ई-मेल आईडी बनाने का निर्देश दिया है। लोग इस ई-मेल आईडी पर नकल या किसी भी तरह की गड़बड़ी के संबंध में सूचना दे सकेंगे।

पहुंचने लगे हैं पेपर और कॉपियां
यूपी बोर्ड हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं सात फरवरी से शुरू होंगी। हाईस्कूल की परीक्षा 28 फरवरी तक और इंटरमीडिएट की दो मार्च तक चलेंगी। पेपर सवा तीन घंटे के होंगे। सर्दी के चलते छात्रों का ध्यान रखते हुए पहली पाली सुबह आठ बजे से शुरू होगी। परीक्षाओं के लिए पेपर और कॉपियां आना शुरू हो गई हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें