ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरUP Board Exam Date 2024: 12 कार्यदिवसों में पूरी परीक्षा, रिवीजन और अभ्यास का पूरा मौका दिया यूपी बोर्ड ने

UP Board Exam Date 2024: 12 कार्यदिवसों में पूरी परीक्षा, रिवीजन और अभ्यास का पूरा मौका दिया यूपी बोर्ड ने

UPMSP UP Board date Sheet: इसी प्रकार इंटरमीडिएट विज्ञान वर्ग के परीक्षार्थियों का भी खास ध्यान रखा गया है। 22 फरवरी को इंटर हिन्दी की परीक्षा के एक सप्ताह बाद 29 फरवरी को जीव विज्ञान और गणित का पेपर

UP Board Exam Date 2024: 12 कार्यदिवसों में पूरी परीक्षा, रिवीजन और अभ्यास का पूरा मौका दिया यूपी बोर्ड ने
Anuradha Pandeyप्रमुख संवाददाता,प्रयागराजFri, 08 Dec 2023 06:03 AM
ऐप पर पढ़ें

 यूपी बोर्ड ने 2024 के परीक्षा कार्यक्रम में छात्र-छात्राओं को तैयारी का पर्याप्त मौका देने की कोशिश की है। वैसे तो मात्र 12 कार्यदिवसों में पूरी परीक्षा कराई जा रही है लेकिन इसके बावजूद समय-सारिणी इस तरह से तैयार की गई है कि रिवीजन और अभ्यास का मौका मिल जाए। उदाहरण के तौर पर पहले दिन 22 फरवरी को हाईस्कूल हिन्दी की परीक्षा के चार दिन बाद 27 फरवरी को गणित की परीक्षा रखी गई है। उसके दो दिन बाद 29 फरवरी को विज्ञान और तीन दिन बाद चार मार्च को अंग्रेजी की परीक्षा है।

इसी प्रकार इंटरमीडिएट विज्ञान वर्ग के परीक्षार्थियों का भी खास ध्यान रखा गया है। 22 फरवरी को इंटर हिन्दी की परीक्षा के एक सप्ताह बाद 29 फरवरी को जीव विज्ञान और गणित का पेपर रखा गया है। इंटर अंग्रेजी और भौतिक विज्ञान की परीक्षा क्रमश दो व चार मार्च को होगी। भौतिक विज्ञान के तीन दिन बाद सात मार्च को रसायन विज्ञान का पेपर है। कला वर्ग के विद्यार्थियों के लिहाज से 23 फरवरी को नागरिक शास्त्रत्त् की परीक्षा के चार दिन बाद 28 फरवरी को अर्थशास्त्रत्त् और पांच मार्च को भूगोल का प्रश्नपत्र है।

हिन्दी से शुरुआत, संस्कृत से परीक्षा का समापन

22 फरवरी (गुरुवार) को पहले दिन पहली पाली में सुबह 830 से 1145 तक हाईस्कूल प्रारंभिक हिन्दी व इंटर सैन्य विज्ञान की परीक्षा होगी। जबकि द्वितीय पाली में दोपहर दो से 0515 बजे तक हाईस्कूल वाणिज्य जबकि इंटर हिन्दी व सामान्य हिन्दी की परीक्षा होगी। अंतिम दिन नौ मार्च को पहली पाली में हाईस्कूल गुजराती, उर्दू आदि भाषा विषयों और दूसरी पाली में हाईस्कूल के व्यावसायिक विषयों इलेक्ट्रीशियन, आपदा प्रबंधन, सोलर सिस्टम रिपेयर व प्लम्बर की परीक्षा होगी। नौ मार्च को पहली पाली में इंटर व्यावसायिक विषयों व दूसरी पाली में इंटर संस्कृत व कृषि गणित तथा प्रारंभिक सांख्यिकी-पंचम प्रश्नपत्र (कृषि भाग एक के लिए) व कृषि रसायन विज्ञान-दशम प्रश्नपत्र (कृषि भाग दो के लिए) की परीक्षा होगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें