ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियर यूपी बोर्ड परीक्षा : 5 Km दूर वाले स्कूल को 20 km दूर दिखाया

यूपी बोर्ड परीक्षा : 5 Km दूर वाले स्कूल को 20 km दूर दिखाया

यूपी बोर्ड परीक्षा केंद्र के लिए आधारभूत सूचनाओं की ऑनलाइन फीडिंग में जिले के लगभग सभी स्कूलों ने लापरवाही बरती है। उन्होंने आसपास के विद्यालयों की दूरी के बारे में सही सूचना नहीं फीड की है। दूर के...

 यूपी बोर्ड परीक्षा : 5 Km दूर वाले स्कूल को 20 km दूर दिखाया
वरिष्ठ संवाददाता ,वाराणसीThu, 17 Oct 2019 01:00 PM
ऐप पर पढ़ें

यूपी बोर्ड परीक्षा केंद्र के लिए आधारभूत सूचनाओं की ऑनलाइन फीडिंग में जिले के लगभग सभी स्कूलों ने लापरवाही बरती है। उन्होंने आसपास के विद्यालयों की दूरी के बारे में सही सूचना नहीं फीड की है। दूर के विद्यालय को नजदीक और नजदीक के विद्यालयों को दूर दिखाया गया है। बोर्ड ने ऐसे सभी स्कूलों का विवरण जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय को वापस कर दिया है। पूरे प्रदेश में ऐसे स्कूलों की संख्या 10,600 है।

विद्यालयों के इस रवैये पर बोर्ड ने नाराजगी जताई है। सभी विद्यालयों को अपने से 5, 10, 15 और 20 किलोमीटर दूर स्थित विद्यालयों का नाम देना था। मकसद यह था कि परीक्षा केंद्र बनाते समय दूरी को ध्यान में रखते हुए सेंटर बनाया जाएगा। मगर इसमें कई विद्यालयों ने खेल किया है। बीस किलोमीटर दूर विद्यालयों के पांच किलोमीटर के अंदर दिखा दिया है। पांच किलोमीटर के अंदर स्थित विद्यालयों को बीस किलोमीटर दूर दिखा दिया है। ऐसी गड़बड़ी अधिकतर विद्यालयों ने की है। 

जानकारों का कहना है कि कुछ विद्यालयों ने पसंदीदा विद्यालय को केंद्र बनाने की नीयत से ऐसा किया है। कई ऐसे विद्यालय हैं, जिन्होंने दूरी को ध्यान में नहीं रखा। सिर्फ विद्यालयों का नाम फीड कर दिया है। बोर्ड ने इस गड़बड़ी को पकड़ लिया है। पिछले साल भी ऐसे मामले सामने आए थे। अब जिला विद्यालय निरीक्षक अपने स्तर से एक-एक विद्यालय की डाटा इंट्री चेक करेंगे। उसकी त्रुटियों को ऑनलाइन दूर करेंगे। सभी जिलों को गड़बड़ी दूर करने के लिए 25 अक्टूबर तक का समय दिया गया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें