class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

UP Board Exam: परीक्षा में प्रवेश पत्र के साथ आधार कार्ड अनिवार्य

Teacher, Experiment, Nawabganj, Gonda, Rewa Village

छह फरवरी से प्रस्तावित यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा में सम्मिलित होने जा रहे छात्र-छात्राओं को प्रवेश पत्र के साथ आधार कार्ड लाना अनिवार्य होगा। 

बोर्ड परीक्षा के लिए ऑनलाइन केंद्र निर्धारण पर मंगलवार को अपर मुख्य सचिव संजय अग्रवाल की वीडियो कान्फ्रेसिंग के बाद इलाहाबाद के जिला विद्यालय निरीक्षक आरएन विश्वकर्मा ने जिले के सभी स्कूलों के प्रधानाचार्यों को पत्र जारी कर परीक्षार्थियों के आधार कार्ड बनवाने का निर्देश दिया है।

अपर मुख्य सचिव के हवाले से डीआईओएस ने कहा कि जो छात्र-छात्राएं आईडी के रूप में आधार कार्ड नहीं लाते, उन्हें परीक्षा में सम्मिलित नहीं होने दिया जाएगा। यदि आधार कार्ड के अभाव में कोई भी छात्र या छात्रा परीक्षा से वंचित होता है तो उसकी जिम्मेदारी प्रधानाचार्य की होगी।

बोर्ड ने 10वीं व 12वीं के रजिस्ट्रेशन के लिए भी आधार नंबर को अनिवार्य किया था। हालांकि जिन परीक्षार्थियों ने आधार नंबर नहीं दिए, उनके फार्म निरस्त नहीं किए गए। बाद में नेपाल के छात्र-छात्राओं को आधार से छूट दे दी गई थी। बोर्ड परीक्षा में फर्जीवाड़ा रोकने के लिए आधार कार्ड को अनिवार्य किया गया है। हर साल बड़ी संख्या में फर्जी छात्र नकल माफियाओं से साठगांठ कर परीक्षा में सम्मिलित होते हैं।

कुल परीक्षार्थी 67,29,540

हाईस्कूल 37,12,508

बालक-21,93,030

बालिकाएं-15,19,478

इंटर 30,17,032

बालक 17,06,479

बालिकाएं 13,10, 553

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:UP Board Exam: Aadhar card mandatory with admission letter in the examination
हिन्दुस्तान Jobs: बिहार लोक सेवा आयोग विभिन्न सेवाओं के लिए भरेगा 355 रिक्तियां, पढ़े अन्य खबरें टीएसपीएससी स्टाफ नर्स की 1196 रिक्तियां भरेगी