ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरUP बोर्ड के एडमिट कार्ड में हुई बड़ी लापरवाही, सैकड़ों छात्रों के बदले गए विषय और जेंडर

UP बोर्ड के एडमिट कार्ड में हुई बड़ी लापरवाही, सैकड़ों छात्रों के बदले गए विषय और जेंडर

UP Board Exam 2024: कक्षा 10वीं और 12वीं की यूपी बोर्ड की परीक्षा शुरू हो चुकी है। वहीं परीक्षा शुरू होने के बाद परीक्षा की से तैयारियों में गड़बड़ी दिखाई दे रही है। यूपी बोर्ड परीक्षा में शामिल होन

UP बोर्ड के एडमिट कार्ड में हुई बड़ी लापरवाही, सैकड़ों छात्रों के बदले गए विषय और जेंडर
Priyanka Sharmaहिन्दुस्तान टीम,गोंडाSat, 24 Feb 2024 07:45 PM
ऐप पर पढ़ें

UP Board Exam 2024: जिले में यूपी बोर्ड परीक्षाओं की शुरुआत 22 फरवरी हो चुकी हैं। इसको लेकर कई माह से तैयारियां की जा रही थी। इसके बाद भी जिले के सैकड़ों के छात्र-छात्राएं अपने विषय और जेंडर बदलने को लेकर परेशान हैं। मुसीबत ये है कि सालभर जीव विज्ञान पढ़ने वाले बच्चे गणित की परीक्षा कैसे दें। इसे लापरवाही कहें या तकनीकी त्रुटि लेकिन परीक्षार्थी और अभिभावक स्कूलों से लेकर डीआईओएस कार्यालय का चक्कर काटने पर मजबूर हैं।

यूपी बोर्ड परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन होने के बाद विद्यार्थी संबंधित विषय की पढ़ाई करते हैं, लेकिन जिले में परीक्षा शुरू होने के साथ शिकायतों की झड़ी लग गई है। शनिवार को डीआईओएस कार्यालय में इंटर के छात्र ने वैभव सिंह ने बताया कि सालभर से जीवविज्ञान की पढ़ाई की है।

वहीं जब एडमिट कार्ड मिला तो उस पर गणित विषय देखकर उनके होश उड़ गए हैं। इसके लिए विद्यालय से लिखवाकर शिकायती पत्र दिया गया है। बृज कुंवरि इंटर कॉलेज की छात्रा आराध्या सिंह के प्रवेशपत्र पर गृह विज्ञान की जगह पर गणित विषय अंकित हो गया है। इसी प्रकार बालक भगवान इंटर कॉलेज की आंचल शुक्ला, मारवाड़ इंटर कॉलेज की नफीसा, शांति देवी कामता प्रसाद इंटर कॉलेज की मधु मिश्रा के प्रवेश पत्र पर गैर पढ़ा विषय अंकित है।

वहीं, बालिका इंटर कॉलेज वजीरगंज के मुकेश गुप्ता और सपना, महक सिंह, कशिश मिश्रा, श्वेता भारती, सुमित्रा वर्मा, राज कुमार सीताराम इंटर कॉलेज की छात्रा काजल यादव ने बताया कि प्रवेश पत्र पर गृह विज्ञान की जगह पर गणित विषय अंकित होने से दिक्कत हो रही है। बच्चों ने बताया कि साल भर से चुनिंदा विषयों की तैयारी कर रहे लोगों को विषय बदलने से समस्या हो रही है। बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा के लिए जारी प्रवेशपत्रों के दर्जनों ऐसे प्रकरण हैं जिनमें छात्र-छात्राओं के नाम, जेंडर और विषय गलत अंकित है। हालांकि, इस संबंध में स्कूल संचालकों का कहना है कि बोर्ड की वेबसाइट पर संशोधन करने बाद भी छात्रों के अपडेट प्रवेश पत्र नहीं आए हैं।

बोर्ड ने स्कूल संचालकों को छात्र-छात्राओं के विषय संशोधन करने के लिए अवसर दिए थे। जिनके प्रवेश पत्रों में गड़बड़ी की शिकायत मिल रही है उसे तत्काल ऑनलाइन अवगत करा दिया जाता है। इसके बाद अतिरिक्त परीक्षा के दौरान प्रश्न पत्रों के शेष रहने पर छात्रों को संबंधित विषय का पेपर दिलाने के लिए केंद्र व्यवस्थापक को निर्देश दिया गया है।

 

Virtual Counsellor