ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरUP Board Exam 2023: नकलविहीन परीक्षा को डिबार शिक्षक नहीं बनेंगे परीक्षक

UP Board Exam 2023: नकलविहीन परीक्षा को डिबार शिक्षक नहीं बनेंगे परीक्षक

UP Board Exam 2023: यूपी बोर्ड परीक्षा में कक्ष निरीक्षकों की तैनाती के लिए बोर्ड ने निर्देश जारी कर दिए हैं। नकल रोकने के लिए परीक्षा केंद्रों पर 50 प्रतिशत कक्षनिरीक्षक बाहरी रखे जाएंगे। बोर्ड का

UP Board Exam 2023: नकलविहीन परीक्षा को डिबार शिक्षक नहीं बनेंगे परीक्षक
Alakha Singhवरिष्ठ संवाददाता,बरेलीFri, 27 Jan 2023 09:38 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

UP Board Exam 2023:  यूपी बोर्ड परीक्षा में  कक्ष  निरीक्षकों की तैनाती के लिए बोर्ड ने निर्देश जारी कर दिए हैं। नकल रोकने के लिए परीक्षा केंद्रों पर 50 प्रतिशत कक्षनिरीक्षक बाहरी रखे जाएंगे। बोर्ड कार्य से डिबार शिक्षक कक्ष  निरीक्षक नहीं बनेंगे। कक्ष निरीक्षकों के आई कार्ड डीआईओएस जारी करेंगे। उनका रिकॉर्ड सुरक्षित रहेगा।

बोर्ड के सचिव दिव्यकांत शुक्ल ने कक्ष निरीक्षकों की नियुक्ति के लिए सभी डीआईओएस को दिशा निर्देश जारी किए हैं। कक्ष निरीक्षकों की शैक्षिक अहर्ता का रिकॉर्ड डीआईओएस के साथ-साथ केंद्र व्यवस्थापक के पास भी रहेगा। जिन अध्यापकों की ड्यूटी  कक्ष  निरीक्षक  के रूप में लगाई जाएगी, उनके पास फोटो युक्त परिचय पत्र रहेगा। इस पर उनका नाम, स्कूल का नाम, पढ़ाए जाने वाले विषय और शैक्षिक योग्यता का पूर्ण विवरण अंकित रहेगा। यह परिचय पत्र डीआईओएस जारी करेंगे। कक्ष निरीक्षण कार्य में लगाए गए अध्यापक माध्यमिक शिक्षा परिषद के पारिश्रमिक कार्यों से डिबार नहीं किए गए हो। उनके विरुद्ध परिषद कार्यालय में प्रकरण भी विचाराधीन न हो। परीक्षा केंद्र की आवश्यकतानुसार कक्ष  निरीक्षक  उपलब्ध नहीं होने पर पहले माध्यमिक स्कूलों के, उसके बाद जूनियर हाई स्कूल के और सबसे अंत में प्राथमिक स्कूलों के अध्यापकों को रखा जाएगा। जिन केंद्रों पर बालिकाएं परीक्षा देंगी, वहां महिला कक्ष निरीक्षकों की नियुक्ति अनिवार्य है।

40 परीक्षार्थियों पर होंगे दो  कक्ष  निरीक्षक
नियमों के अनुसार 40 परीक्षार्थियों पर 2  कक्ष  निरीक्षक  और 41 से 60 पर 3  निरीक्षक  तैनात किए जाएंगे। पांच  कक्षों के बीच एक रिलीवर की व्यवस्था रखी जाएगी। जिस विषय की परीक्षा होगी उस विषय के अध्यापक की ड्यूटी कक्ष निरीक्षक और रिलीवर के रूप में नहीं लगाई जाए। कोई भी कक्ष निरीक्षक मोबाइल फोन, कैलकुलेटर अथवा इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस नहीं रखेगा।

बेटा-बेटी की परीक्षा तो पिता नहीं करेंगे ड्यूटी
यूपी बोर्ड परीक्षा में अगर केंद्र पर किसी शिक्षक-कर्मचारी का बेटा-बेटी पेपर दे रहा होगा तो वहां उसकी ड्यूटी नहीं लगाई जाएगी। इस नियम का सख्ती से पालन कराया जाएगा। जिला प्रशासन भी इस पर नजर रखे हुए है। इसी लिए सभी केंद्रों से अपने परीक्षा केंद्र पर स्कूल में कार्यरत स्टाफ के पाल्य की सूचना देने को कहा गया है।  

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें