DA Image
3 मार्च, 2021|6:44|IST

अगली स्टोरी

UP Board Exam 2021: यूपीएमएसपी ने परीक्षा केद्रों के लिए सख्त किए नियम

upmsp up board exam 2021

UP Board Exam 2021: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) यानी यूपी बोर्ड ने हाईस्कूल (class 10) और इंटरमीडिएट (12th) परीक्षाओं 2021 के लिए बनाए जा रहे परीक्षा केंद्रों के लिए नियम सख्त कर दिए हैं।

अब जिन स्कूलों तक जाने के लिए कम से कम 10 फीट चौड़ी सड़क नहीं होगी उन्हें यूपी बोर्ड परीक्षा 2021 का परीक्षा केंद्र नहीं बनाया जाएगा। हमारे सहयोगी हिन्दुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, इस संबंध में सरकार ने हाल में दिशा-निर्देश जारी किए हैं।

इससे पहले स्कूलों को परीक्षा केंद्र बनाए जाने के नियमों में कहा गया था परीक्षा केंद्र उन्हीं स्कूलों को बनाया जाएगा जो सही तरीके से रोड से जुड़े होंगे।

परीक्षा के दौरान परीक्षा केंद्रों की प्रभावी जांच के लिए 10 फीट चौड़ी सड़क का होना जरूरी है। बोर्ड अधिकारियों ने बताया कि इससे प्रश्न पत्र की सुरक्षा और सुचितापू्र्ण परीक्षा कराने में मदद मिलेगी।

सरकार का यह फैसला ऐसे समय में आया है जब 2021 की बोर्ड परीक्षा के लिए परीक्षा केंद्रों की संख्या डेढ़ गुना तक बढ़ा दी गई है। ध्यान रहे कि उत्तर प्रदे सरकार  कोरोना महामारी को ध्यान रखते हुए सोशल डिस्टेंसिंग के साथ परीक्षाएं कराने की तैयारी कर रही है।

अधिकारियों ने बताया कि आमतौर पर परीक्षा के दौरान फ्लाइंग स्कॉड (उड़न दस्ता) कार से स्कूल की चेंकिंग के लिए आता है, ऐसे में यह सुनिश्चित होना चाहिए परीक्षा केंद्र जांच के लिए लगे अधिकारियों के रास्ते में कोई रुकावट नहीं आनी चाहिए। क्योंकि सरकार नकल विहीन परीक्षाएं कराने के लिए प्रतिबद्ध है।

लेकिन सड़क की समस्या प्राइवेट स्कूलों व सहायता प्राप्त स्कूलों के सामने आएगी ऐसे में इन स्कूलों को 10 फिट चौड़ी सड़क के मानक से बाहर रखा गया है।

यूपी बोर्ड 2021 परीक्षा केंद्र अलॉटमेंट पॉलिसी 25 नवंबर 2020 को यूपी सरकार की ओर जारी की गई थी। जिन स्कूलों को परीक्षा केंद्र बनाया जाएगा उनका वेरीफिकेशन पहले ही शुरू हो चुका है। यूपी बोर्ड के सचिव दिव्यकांत शुक्ला ने बताया कि इस संबंध में सभी जिलों के डीआईओएस को निर्देश दिए गए हैँ कि स्कूलों का भौतिक सत्यापन के बाद ही उन्हें परीक्षा केंद्र बनाया जाए। 20 दिसंबर से पहले स्कूलों की जांच पूरी की जानी है।

यूपी बोर्ड 2021 परीक्षा केंद्र नियम के अनुसार, जिन स्कूलों के ऊपर से हाईटेंशन वायर निकली है उन्हें परीक्षा केंद्र नहीं बनाया जाएगा। परीक्षा केंद्र बनाने वाले वाले स्कूलों में स्थायी बिजली की व्यवस्था भी होनी चाहिए। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:UP Board Exam 2021: UPMSP tightens rules for exam centers